छत्तीसगढ़: अब तक 13 नक्सलियों के शव बरामद, सुबह तलाशी अभियान के दौरान जवानों को मिले तीन और शव

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत लेंड्रा गांव के जंगल में मंगलवार सुबह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई। इस दौरान सुरक्षाबलों ने 13 नक्सलियों के शव बरामद किए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में मंगलवार को नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार सुबह तीन और नक्सलियों के शव बरामद किए। इस घटना में अभी तक सुरक्षाबलों ने एक महिला समेत 13 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत लेंड्रा गांव के जंगल में मंगलवार सुबह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई। इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक महिला नक्सली समेत 10 नक्सलियों के शव बरामद किए। इलाके में तलाश अभियान जारी रहा। आज सुबह जब इलाके में तलाश की गई तब तीन और नक्सलियों के शव बरामद हुए।

एक अन्य घटना में मंगलवार को ही जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर बम की चपेट में आने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा बटालियन का जवान घायल हो गया।X

उन्होंने बताया कि गंगालूर थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधि की सूचना मिलने के बाद सोमवार को सुरक्षाबलों को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था। दल में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), विशेष कार्य बल(एसटीएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा बटालियन के जवान शामिल थे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दल जब लेंड्रा गांव के जंगल में था तब मंगलवार सुबह लगभग छह बजे नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी, इसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की।


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से भाग गए। बाद में जब घटनास्थल की तलाशी ली गई तब पहले चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए और बाद में तलाशी के दौरान मुठभेड़ स्थल पर छह और शव मिले। वहीं आज सुबह जब इलाके की तलाशी ली गई तब तीन नक्सलियों के शव बरामद किए गए। सुरक्षाबलों ने अभी तक 13 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं।

उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से एक एलएमजी ऑटोमेटिक हथियार, एक 303 राइफल, 12 बोर बंदूक, बड़ी संख्या में हथियार तथा विस्फोटक बरामद किया है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ के बाद अतिरिक्त बल मौके पर भेजा गया है तथा इलाके में तलाशी अभियान अब भी जारी है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मारे गए नक्सलियों की पहचान की जा रही है। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि मारे गए नक्सली माओवादियों की पीएलजीए (पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) के कंपनी नंबर दो के सदस्य थे।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बीच मंगलवार को नक्सल विरोधी अभियान में निकला सुरक्षाबल का एक जवान बारूदी सुरंग की चपेट में आ गया और घायल हो गया।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान सुरक्षाबल के जवान जब गंगालूर थाना क्षेत्र के ही अंतर्गत मुडवेंडी गांव के करीब थे तब सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के एक जवान का पैर प्रेशर बम के ऊपर चला गया, इससे बम में विस्फोट हो गया और जवान घायल हो गया। जवान के पैरों में चोटें आई है उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नक्सली प्रति वर्ष मार्च से जून माह के बीच गर्मी के मौसम में अपनी गतिविधियां तेज कर देते हैं। इस दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर बड़ी संख्या में हमले हुए हैं।

पुलिस के मुताबिक इससे पहले सुरक्षाबलों ने 27 मार्च को बीजापुर के बासागुड़ा इलाके में मुठभेड़ में छह नक्सलियों को मार गिराया था।

बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में है जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia