Exit Poll Results 2023: छत्तीसगढ़ में फिर बन सकती है कांग्रेस की सरकार, 40-50 सीटें मिलने का अनुमान

पांच राज्यों में से छत्तीसगढ़ इकलौता ऐसा प्रदेश था जहां दो चरणों में मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों पर 7 और 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। जिन 5 राज्यों के नतीजे आएंगे उन्में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना शामिल है। तेलंगाना में आज वोटिंग हुई है। वहीं अब अलग अलग न्यूज चैनल और एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आ रहा है।

छत्तीसगढ़ को लेकर एग्जिट पोल के आंकड़े

India Today Axis My India: कांग्रेस को 40-50, बीजेपी को 36-46 सीटों का अनुमान, वहीं अन्य के खाते में 1 से 5 सीटें आने का अनुमान है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा सीटों की कुल संख्या 90 है। बहुमत का आंकड़ा 46 है।

Todays Chanakya Exit Poll: छत्तीसगढ़ की जनता ने 40 प्रतिशत वोट बीजेपी को दिया है, कांग्रेस के खाते में 45 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे हैं। वहीं 15 प्रतिशत वोट अन्य के हिस्से होगा।

News 18 जन की बात एग्जिट पोल: छत्तीसगढ़ में बीजेपी 40, कांग्रेस को 47 और अन्य 2 सीटें मिलने का अनुमान है।

सी-वोटर के एग्जिट पोल: C-Voter के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 41-53 सीटें, बीजेपी को 36-38 सीटें और अन्य को 0-4 सीटें मिलने की संभावना है।

टाइम्स नाऊ और ईटीजी के सर्वे में कांग्रेस को 48-56 सीटें मिलने का अनुमान है। इस सर्वे के मुताबिक भाजपा को 32-40 सीटें, जबकि अन्य के खाते में 2-4 सीटें जा सकती हैं।

CNX एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 30-40, कांग्रेस 46-56 सीटें और अन्य को 3-5 सीटें मिलने का अनुमान है।


छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुआ था मतदान

पांच राज्यों में से छत्तीसगढ़ इकलौता ऐसा प्रदेश था जहां दो चरणों में मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों पर 7 और 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। दोनों चरणों में मिलाकर 76.31 फीसदी मतदान हुआ। साल 2018 में राज्य में 76.88 मतदान हुआ था। फिलहाल राज्य में कांग्रेस की सरकार है। यहां भूपेश बघेल सीएम हैं।

कैसे कराए जाते हैं एग्जिट पोल

एग्जिट पोल में एक सर्वे किया जाता है, जिसमें वोटरों से कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया। ये सर्वे वोटिंग वाले दिन ही होता है। सर्वे करने वाली एजेंसियों की टीम पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों से सवाल करती है। इसका एनालिसिस किया जाता है और इसके आधार पर चुनावी नतीजों का अनुमान लगाया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia