छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सलियों की धमकी के बावजूद पहले चरण में जमकर हुआ मतदान, 70 फीसदी लोगों ने डाले वोट

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 18 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच 18 सीटों में से 10 पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ, जो दोपहर 3 बजे समाप्त हुआ। बाकी 8 सीटों पर 5 बजे वोटिंग खत्म हुई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 18 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। पहले चरण में नक्सल इलाके की 10 विधानसभा सीटों पर 3 बजे मतदान खत्म हुआ जबकि अन्य 8 पर 5 बजे वोटिंग खत्म हुई। चुनाव आयोग अधिकारी उमेश सिन्हा के अनुसार 70 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने आगे कहा कि आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे।

नक्सल प्रभावित सीटों पर बंपर वोटिंग हुई है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, नक्सिलयों ने धमकी दी है कि अगर स्थानीय लोगों ने मतदान किया और उनकी उंगली पर मतदान की स्याही दिखी तो वे उनकी उंगली काट लेंगे। इसके बावजूद भारी संख्या मतदाताओं ने मतदान किया। खबरों के मुताबिक, दंतवाड़ा में पांच गावों के लोगों को नक्सिलयों ने बंधक बना लिया ताकि वे मतदान न कर पाएं।

इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर आईईडी के जरिए हमला भी किया लेकिन मतदान नहीं रोका गया। हालांकि पहले चरण में नक्सल इलाके की 10 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों और पुलिस ने कड़े प्रबंध किए थे। दंतेवाड़ा जिले के सटे कल्याण में मतदान शुरू होते ही नक्सलियों ने बम ब्लास्ट कर दिया। इस धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। जिला कलेक्टर ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि विस्फोट मतदान केंद्र के पास नहीं हुआ है। नक्सलियों ने ये कायराना करतूत दहशत फैलाने के लिए की है। मतदान के बीच बीजापुर के पामेड़ा में हुए मुठभेड़ में 5 नक्सली मारे गए। वहीं इस मुठभेड़ में 5 जवान घायल हो गए।

राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 10 अति संवेदनशील सीटों मोहला मानपुर, अन्तागढ़,भानुप्रताप पुर,कांकेर,केशकाल, कोन्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोन्टा में सुरक्षा कारणों से मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था। यहां मतदान 3 बजे खत्म हो गया। वहीं 8 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शुरू हुई। इनमें खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा सीट शामिल हैं। इन 8 सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान हुए। सुरक्षा के लिहाज से सभी 18 विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील माने जाते हैं। इन 18 सीटों में बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव जिले की 6 सीटें शामिल हैं।

राज्य में पहले चरण में 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला राज्य के 3179520 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल किया। इनमें से 1621839 पुरूष मतदाता और 1557592 महिला मतदाता हैं। वहीं 89 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। पहले चरण में सबसे ज्यादा राजनांदगांव विधानसभा सीट में 30 उम्मीदवार और सबसे कम 5-5 उम्मीदवार बस्तर और कोंडागांव सीट पर हैं।

मौजूदा विधानसभा में 18 सीटों में से 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। वहीं बीजेपी के पास सिर्फ 6 सीटें हैं। कोंटा, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, बस्तर, केशकाल, कोंडागांव, भानुप्रतापपुर, कांकेर, खेरागढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहल्ला-मानपुर सीटें कांग्रेस के पास है। वहीं बीजापुर, जगदलपुर, नारायणपुर, अंतागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव पर बीजेपी का कब्जा है।

दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होगी। 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Nov 2018, 6:07 PM