छत्तीसगढ़ चुनावः दूसरे चरण में 68 फीसदी से ज्यादा मतदान, पोलिंग पार्टी पर नक्सली हमले में ITBP जवान की मौत

मुख्यमंत्री और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने भी आज करुदडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 पर अपना वोट डाला। वोट डालने से पहले बघेल ने कहा कि हम 75 से ज्यादा सीट जीत रहे हैं। यहां लड़ाई एकतरफा है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 68 फीसदी से ज्यादा मतदान, नक्सली हमले में ITBP जवान की मौत
छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 68 फीसदी से ज्यादा मतदान, नक्सली हमले में ITBP जवान की मौत
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण का मतदान आज छिटपुट नक्सली हिंसा के बीच संपन्न हो गया। इस चरण की सभी 70 सीटों पर शाम 5 बजे तक वोट डालने का समय तय था। शाम पांच बजे तक आए आंकड़ों के अनुसार, दूसरे चरण में सभी सीटों पर 68.15% मतदान दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि मतदान का अंतिम आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है।

हालांकि, मतदान के बाद गारियाबाद में मतदान केंद्र से लौट रही एक पोलिंग पार्टी को निशाना बनाकर नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया, जिसमे एक आईटीबीपी जवान की मौत हो गई। आईजी रायपुर रेंज आरिफ शेख ने बताया कि जब पोलिंग पार्टी बड़े गोबरा मतदान केंद्र से लौट रही थी तभी नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी को निशाना बनाते हुए आईईडी ब्लास्ट किया। धमाके में आईटीबीपी के हेड कांस्टेबल जोगिंदर सिंह की मौत हो गई। पोलिंग पार्टी और ईवीएम मशीन सुरक्षित गरियाबंद पहुंच गई है।


इससे पहले मतदान के दौरान एक स्थान पर नक्सलियों ने सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने की कोशिश, लेकिन किसी तरह की जनहानि नहीं हुई और लोगों का उत्साह भी कम नहीं हुआ। अधिकांश स्थानों पर मतदान शांतिपूर्वक हुआ। राज्य में मतदान को लेकर लोगों में खास उत्साह रहा। कई जगह बूथों पर सुबह मतदान शुरु होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतारें भी नजर आने लगी थी।

शुरुआत में मतदान की रफ्तार धीमी रही, मगर दिन चढ़ने के साथ मतदान ने गति पकड़ी, 11 बजे तक 19.65 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे। शाम 5 बजे तक आए शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, सभी 70 सीटों पर 68.15 प्रतिशत मतदान हो चुका था। हालांकि, माना जा रहा है कि अंतिम आंकड़े आने तक मतदान प्रतिशत में खासा इजाफा हो सकता है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने भी आज अपना मतदान किया। बघेल ने कुरुदडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 पर अपना वोट डाला। वोट डालने से पहले बघेल ने कहा कि हम 75 से ज्यादा सीट जीत रहे हैं। यहां लड़ाई एकतरफा है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। उन्होंने कहा, “बधाई छत्तीसगढ़! आप सब अपनी जीत सुनिश्चित कर चुके हैं। जो लोग बचे हुए हैं, उनको मतदान करने के लिए कहिए। अब जीत का अंतर बढ़ाना है। बस थोड़ा सा और दम, 2018 से बड़ी जीत ला रहे हैं हम।”


गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान संपन्न हुआ है। पहले चरण में कुल 90 में से 20 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान हुआ था। इसके बाद शेष बचीं 70 सीटों पर आज शुक्रवार को मतदान हुआ। इस चरण में कुल 958 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिनमें 827 पुरुष, 130 महिला और एक तृतीय लिंग की प्रत्याशी हैं। सभी सीटों पर डाले गए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia