छत्तीसगढ़ः जमीन का मुआवजा नहीं मिलने पर किसान ने रमन सिंह को लिखा- फांसी के लिए 2 मीटर रस्सी भेज दें

छत्तीसगढ़ के एक किसान ने जमीन का मुआवजा नहीं मिलने से तंग आकर मुख्यमंत्री रमन सिंह को आवेदन दिया है कि अगर उसकी जमीन या उसके बदले मुआवजा नहीं दे सकते तो फांसी लगाने के लिए 2 मीटर रस्सी भेज दें।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीस गढ़ में 15 जनवरी से शुरू हुए ‘लोक सुराज अभियान’ के तहत मंगाए जा रहे आवेदनों में एक किसान ने मुख्यमंत्री से फांसी लगाने के लिए 2 मीटर रस्सी मांगी है। बिलासपुर के एक किसान दिलहरण भार्गव ने अपने आवेदन में लिखा है, “मुख्यमंत्री जी मेरे पुरखों की जमीन को वन विभाग ने यह कहकर ले लिया है कि मुझे कहीं और जमीन दे दी जाएगी, लेकिन बाद में मेरी कोई सुनवाई नहीं हो रही। यहीं नहीं आपके लोकसुराज अभियान में भी मेरी परेशानी को नजर अंदाज किया जा रहा है।”

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
किसान दिलहरण लाल भार्गव का आवेदन 

61 साल के किसान दिलहरण लाल भार्गव ने आवेदन देकर मुख्यमंत्री से अपने जमीन के मुआवजे की मांग की है और मुआवजा नहीं मिलने पर उसकी जमीन देने की बात कही है। साथ ही दिलहरण ने आवेदन में यह भी लिखा है कि अगर मुख्यमंत्री मुआवजा या जमीन दोनों में से कुछ भी नहीं दे सकते हैं तो उसे 2 मीटर रस्सी ही दे दें, जिससे वह फांसी लगा सके।

किसान दिलहरण भार्गव ने कहा कि साल 2013 में वन विभाग ने उसकी एक एकड़ 1 डिसमिल जमीन ले ली थाी। इसके बदले में दूसरी जगह उतनी ही जमीन देने का वादा भी किया था। मगर आज तक ना तो जमीन मिली, ना मुआवजा।

दिलहरण भार्गव ने आगे बताया, साल 2015 में भी लोक सुराज (नगर सुराज) में अपना आवेदन लगाया था। इसका नंबर 12073112140012 है। लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला। 2017 में भी लोकसुराज के तहत इंसाफ के लिए गुहार लगाई थी। इसका आवेदन नंबर 317073121400253 था, इसके बावजूद सरकार और प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिली।

किसान दिलहरण भार्गव का आवेदन आने के बाद विभाग में हड़कम्प मच गया है, लेकिन अब तक किसी ने इस किसान की मदद के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia