छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान कल, 20 सीट पर 223 प्रत्याशी, 41 लाख वोटर देंगे फैसला, इन दिग्गजों की साख दांव पर

नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की 12 सीट में से अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा मेंं सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। वहीं, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान कल, 20 सीट पर 223 प्रत्याशी, 41 लाख वोटर देंगे फैसला, इन दिग्गजों की साख दांव पर
छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान कल, 20 सीट पर 223 प्रत्याशी, 41 लाख वोटर देंगे फैसला, इन दिग्गजों की साख दांव पर
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इस चरण में राज्य की कुल 90 में से 20 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर राज्य के 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता कुल 223 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर है।

इन 20 सीटों पर मतदान होगा

पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर जिलें में मतदान होना है। इस चरण में बस्तर की 12 सीटों पर वोटिंग होगी। इन 20 सीटों में मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट शामिल है।

इन 20 सीटों में से 10 सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, जब्कि बाकी 10 सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। इन 20 विधानसभा सीटों पर कुल 223 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 198 पुरुष और 25 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इस दौरान 40 लाख 78 हजार 681 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने 5304 मतदान केंद्र बनाए हैं। सभी बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम

छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी के मुताबिक, बस्तर संभाग में विधानसभा चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केंद्रीय अर्धसैनिक बल के अलावा जिला रिजर्व गार्ड, विशेष कार्य बल, बस्तर फाइटर्स और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन जैसे विशेष बलों को मतदान केंद्र और सड़कों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों में 600 से ज्यादा मतदान केंद्र तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरे में होंगे।


156 से ज्यादा बूथ कर्मियों को हेलीकॉप्टर सेवा

वहीं, राज्य पुलिस के मुताबिक बस्तर के अंदरूनी इलाकों के 156 से ज्यादा मतदान केंद्रों के मतदान कर्मियों और ईवीएम को हेलीकॉप्टरों से उनके बूथों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सुरक्षा वजहों से दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, अंतागढ़ और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों के कुल 149 मतदान केंद्रों को नजदीकी पुलिस स्टेशन और सुरक्षा शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है। किसी तरह की नक्सली वारदात को रोकने के लिए पुलिस ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए नक्सली गतिविधियों पर नजर रखेगी।

पहले चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर

पहले चरण में राज्य के कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। इन सीटों पर बीजेपी से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और उनकी कैबिनेट में रह चुके पांच मंत्री शामिल हैं। वहीं कांग्रेस से भूपेश बघेल सरकार के तीन मंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज समेत कई दिग्गचज नेता मैदान में हैं। बैज चित्रकोट विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। उनके सामने बीजेपी से विनायक गोपाल हैं। वहीं इस चरण में राजनांदगांव सीट भी बेहद अहम है, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मैदान में हैं। रमन सिंह को टक्क र देने के लिए कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता गिरीश देवांगन यहां से खड़ा किया है।

इसके अलावा कवर्धा विधानसभा सीट से मौजूदा कांग्रेस विधायक और भूपेश बघेल सरकार में मंत्री मोहम्मद अकबर मैदान में हैं। इनके खिलाफ बीजेपी से विजय शर्मा मैदान में हैं। वहीं, कोंडागांव पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक मोहन मरकाम के खिलाफ बीजेपी ने लता उसेंडी मैदान में हैं। वहीं, कांग्रेस ने कोटा सीट से लगातार पांच बार विधायक रहे मंत्री कवासी लखमा को मैदान में उतारा है, जिनके सामने बीजेपी ने सोयम मुका को टिकट दिया है।


इन प्रत्याशियों पर भी रहेगी नजर

कोंडागांव जिले में आने वाली केशकाल विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने विधानसभा उपाध्यक्ष और दो बार के विधायक संतराम नेताम को फिर से टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से त्याकगपत्र देकर राजनीति में कदम रखने वाले नीलकंठ टेकाम को मैदान में उतारा है। नारायणपुर से कांग्रेस प्रत्याशी चंदन कश्यप और बीजेपी के केदार कश्यप के बीच मुकाबला है। बीजापुर से बीजेपी प्रत्याशी महेश गागड़ा के सामने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मंडावी हैं। अंतागढ़ से कांग्रेस के रुप सिंह पोटाई के सामने बीजेपी के विक्रम उसेंडी हैं, वहीं दंतेवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी छविंद्र महेंद्र कर्मा के सामने बीजेपी ने चेतराम अरामी को उतारा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia