छत्तीसगढ़ः एग्जिट पोल में कांग्रेस-बीजेपी के बीच बराबरी का मुकाबला, 11 दिसंबर को ही साफ होगी तस्वीर

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच करीबी मुकाबला है। कई एग्जिट पोल राज्य में कांग्रेस की स्पष्ट बहुमत से सरकार बनने का संकेत दे रहे हैं। हालांकि कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त बताई जा रही है।

फोटोः नवजीवन ग्राफिक्स
फोटोः नवजीवन ग्राफिक्स
user

नवजीवन डेस्क

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज राजस्थान और तेलंगाना में मतदान खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। छत्तीसगढ़ की बात करें तो ज्यादातर न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है।

इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ बीजेपी के हाथों से निकल गया है। यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार यहां कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि बीजेपी खाते में 21 से 31 सीटें जाती नजर आ रही हैं। वहीं अन्य को 4 से 8 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

वहीं रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल की बात करें तो इसके अनुसार राज्य में कांग्रेस को बढ़त मिलने जा रही है। एग्जिट पोल के अनुसार यहां कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। वहीं बीजेपी को 35 से 43 सीटें और अन्य के खाते में 6 से 22 सीटें मिल सकती हैं।

टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल की बात करें तो इसमें बीजेपी को 46 सीटें और कांग्रेस को 35 सीट मिलने का अनुमान है। टाइम्स नाऊ के हिसाब से राज्य में अन्य के खाते में भी 9 सीटें जा सकती हैं।

जबकि एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल में यहां बीजेपी को बढ़त मिलती नजर आ रही है। एबीपी न्यूज के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 52 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस को यहां 35 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में अन्य के खाते में 3 सीटें जाती दिख रही हैं।

गौरतलब है कि कई अन्य चैनलों के सर्वे में भी इसी तरह के मिलेजुले नतीजे देखने को मिल रहे हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। अब 11 दिसंबर को मतों की गिनती के बाद ही स्थित स्पष्ट हो सकेगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण में 12 नवंबर को राज्य विधानसभा की 90 सीटों में से नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर मतदान हुआ था। जबकि दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों पर वोट डाले गए थे। छत्तीसगढ़ चुनाव में कुल 76.35 फीसदी मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में पिछली बार के विधानसभा चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो राज्य की कुल 90 सीटों में से 49 पर बीजेपी की जीत हुई थी, जबकि 39 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं। राज्य की 1 सीट पर बीएसपी और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia