छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में 3 हाई प्रोफाइल सीटों पर वोटिंग, पूर्व CM बघेल समेत इन दिग्गजों के भाग्य का फैसला

छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटों महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव पर 26 अप्रैल को मतदान होना है, 2019 में इन तीनों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार को दूसरे चरण के मतदान में चुनाव प्रचार-प्रसार का अंतिम दिन था। अब दूसरे चरण की वोटिंग कल यानी 26 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। इनमें छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटों महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव सीटों पर भी मतदान होना है।

पहले चरण में बस्तर सीट में मतदान के बाद प्रदेश की तीन लोकसभी सीट जो कि नक्सल प्रभावित इलाका माना जाती है, वहां मतदान होना है। आपको बता दें, ये तीनों सीटें बीजेपी के कब्जे में हैं। 2019 में बीजेपी ने इन तीनों सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरे चरण में 89 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर अब 7 मई को चुनाव होंगे।

तीनों सीटें हैं हाईप्रोफाइल

राजनांदगांव, कांकेर, महासमुंद राजनीतिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण हैं। राजनंदगांव से पूर्व सीएम भूपेश बघेल और संतोष पांडेय आमने-सामने हैं। वहीं महासमुंद में बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी और कांग्रेस से गृह मंत्री रहे ताम्रध्वज साहू चुनावी मैदान में है। नक्सल प्रभावित कांकेर लोकसभा सीट पर बीजेपी से पूर्व विधायक भोजराज नाग और कांग्रेस से वीरेश ठाकुर चुनावी मैदान में हैं।

राजनांदगांव लोकसभा सीट

इस सीट अंतर्गत 8 विधानसभा आते हैं। कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और बीजेपी से वर्तमान सांसद संतोष पांडे के बीच कांटे की टक्कर है। राजनांदगांव से भूपेश बघेल को मैदान में उतारने के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. संतोष पांडे ने 2019 का लोकसभा चुनाव एक लाख मतों के अंतर से जीता था। इसलिए बीजेपी ने दोबारा लोकसभा का टिकट दिया है।

कांकेर लोकसभा क्षेत्र

इस लोकसभा सीट में 8 विधानसभा आते हैं। चार विधानसभा क्षेत्र अति नक्सल प्रभावित हैं। इसलिए चुनाव आयोग ने कांकेर में मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रखा है। कांकेर लोकसभा सीट से कुल 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में माना जा रहा है। भोजराज नाग भानुप्रतापपुर विधानसभा के पूर्व विधायक हैं। पहली बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है। कांग्रेस से वीरेश ठाकुर को दोबारा लोकसभा का उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले 2019 का लोकसभा चुनाव में वीरेश ठाकुर को बीजेपी प्रत्याशी मोहन मंडावी से 5000 मतों के अंतर से हार मिली थी।

महासमुंद लोकसभा सीट

हाई प्रोफाइल महासमुंद के अंतर्गत भी 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। महासमुंद लोकसभा सीट पर 17 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया है। बीजेपी ने रूप कुमारी चौधरी को महासमुंद का प्रत्याशी घोषित किया है। रूप कुमारी चौधरी बसना से 2013 का विधानसभा चुनाव जीत चुकी हैं। कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज को 2023 के विधानसभा चुनाव में दुर्ग से हार मिली है। इस बार भी महासमुंद से बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच कांटे की टक्कर है।

दूसरे चरण में कुल 41 प्रत्याशी मैदान में है

दूसरे चरण के चुनाव में कुल 41 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें राजनांदगांव से कुल 15 प्रत्याशियों में से 13 पुरुष, दो महिला, महासमुंद से 17 प्रत्याशियों में से 16 पुरुष और एक महिला व कांकेर से 9 प्रत्याशियों में नौ पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं। कुल 52 लाख से अधिक मतदाता चुनाव में मतदान के लिए पात्र हैं। दूसरे चरण के लिए कुल 6,567 मतदान केंद्र चिह्लित किए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia