चिकन खाने वाले सावधान! चीन से आई चौंकाने वाली खबर, फ्रोजन चिकन विंग्स में मिला कोरोना वायरस

चीन के अधिकारियों का कहना है कि ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन विंग्स में कोरोना वायरस मिला है। क्या यह जानकारी वायरस को लेकर हमारी सोच बदल सकती है?

फोटो: DW
फोटो: DW
user

डॉयचे वेले

दक्षिणी चीन के शेनझेन शहर के प्रशासन का दावा है कि बुधवार को फ्रोजन चिकन विंग्स की एक खेप की जांच की गई। ब्राजील से आई चिकन विंग्स में सतह पर कोरोना वायरस मिला। शेनझेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिकन विंग्स की इस खेप के संपर्क में आए संभावित लोगों को ट्रेस और टेस्ट किया। जांच में सारे नतीजे नेगेटिव आए। स्टॉक के साथ आए दूसरे उत्पादों में भी कोरोना वायरस नहीं मिला।

शहर का प्रशासन अब उस ब्रांड के प्रोडक्ट्स की तलाश कर रहा है, जिसमें कोरोना वायरस मिला है। जिन जिन जगहों पर संक्रमित चिकन विंग्स को स्टोर किया गया था, उन्हें डिसइंफेक्ट किया जा रहा है। चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी का कहना है कि इससे पहले आनहुई प्रांत के रेस्तरां में इक्वाडोर से आए फ्रोजन झींगों में भी कोरोना वायरस मिला था। ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस के 31 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका के बाद ब्राजील ही कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

चिकन खाने वाले सावधान! चीन से आई चौंकाने वाली खबर, फ्रोजन चिकन विंग्स में मिला कोरोना वायरस

कोरोना वायरस 2019 के आखिर में चीन में फैला। वायरस का स्रोत वुहान शहर का एक मीट मार्केट था। मीट मार्केट में वन्य जीवों का मांस बेचा जाता था। फरवरी मार्च आते आते कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया में फैल गया और अब भी इससे कोई राहत नहीं मिल रही है।

वहीं चीन ने मई में कोरोना वायरस को काबू में करने का दावा किया। लेकिन न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया की तरह ही चीन में भी कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस से अब तक दुनिया भर में दो करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। बीते आठ महीनों में वायरस साढ़े सात लाख लोगों की जान ले चुका है। सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका, ब्राजील, मेक्सिको और भारत में हो रही हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना: देश में 24 घंटे में फिर 60 हजार से ज्यादा नए केस, 1007 की मौत, कुल संक्रमित 2461191, अब तक 48040 मौतें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Aug 2020, 11:28 AM