चिदंबरम ने खोली वित्त मंत्री के दावों की पोल, अब तक नहीं मिला इन राज्यों का जीएसटी बकाया

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने अपने ट्वीट में कहा कि राजस्थान का मई तक का जीएसटी बकाया 7,142 करोड़ रुपये और छत्तीसगढ़ का जीएसटी बकाया 3,069 करोड़ रुपये है। फिर भी, वित्त मंत्री ने दावा किया कि उन्होंने सभी राज्यों को जीएसटी बकाया राशि का भुगतान कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आज राज्यों के जीएसटी बकाये के भुगतान पर वित्त मंत्री सीतारमण के दावों की पोल खोल दी। उन्होंने तथ्यों के साथ आरोप लगाया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दावों के विपरीत, कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ का जीएसटी बकाया अभी तक नहीं चुकाया गया है।

पी चिदंबरम ने कहा, "जीएसटी बकायों की और बड़ी संख्या। राजस्थान के लिए 31-3-2021 तक जीएसटी बकाया 4,635 करोड़ रुपये था। इस संख्या का उल्लेख सीएम के वित्त मंत्री को लिखे पत्र में किया गया था। इसमें 2021-22 में मई तक 2,507 करोड़ रुपये और जुड़े। अब तक का कुल बकाया 7,142 करोड़ रुपये है।"


पूर्व वित्त मंत्री ने अपने बयान में आगे कहा कि इस तरह छत्तीसगढ़ के लिए 1-6-2021 तक जीएसटी बकाया 3,069 करोड़ रुपये है। फिर भी, वित्त मंत्री ने दावा किया कि उन्होंने सभी राज्यों को जीएसटी बकाया राशि का भुगतान कर दिया है।"

बता दें कि वित्त मंत्रालय के अनुसार, मई महीने के लिए जीएसटी संग्रह 1,02,709 करोड़ रुपये रहा, यह लगातार 8वां महीना है, जब जीएसटी राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा है।
भारत का सकल जीएसटी राजस्व संग्रह अप्रैल 2021 में 1.41 लाख करोड़ रुपये से अधिक के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जिसने कोरोना की ताजा लहर से उत्पन्न व्यवधानों के मद्देनजर कम संग्रह की सभी उम्मीदों को समाप्त कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia