सीमा पर सैन्य बल इकट्ठा कर रहा चीन, बुनियादी ढांचे को कर रहा मजबूत, पेंटागन ने किए कई बड़े खुलासे

यूएस के पेंटागन ने कहा है कि चीन भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार अपने बलों को इकट्ठा करना और सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करना जारी रखे हुए है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

यूएस के पेंटागन ने कहा है कि चीन भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार अपने बलों को इकट्ठा करना और सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करना जारी रखे हुए है। एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, रक्षा विभाग (डीओडी) के प्रेस सचिव, ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि डीओडी भारत-चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रही गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुए है।

उन्होंने कहा, "हमने देखा है कि पीआरसी बलों को इकट्ठा करना और तथाकथित एलएसी के साथ सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी है।"

"यह हालांकि प्रतिबिंबित करता है और यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि पीआरसी द्वारा खुद को मुखर करने और अमेरिकी सहयोगियों और इंडो पैसिफिक में हमारे भागीदारों की ओर निर्देशित क्षेत्रों में उत्तेजक होने की प्रवृत्ति है।"


उन्होंने आगे कहा, "और हम अपने भागीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग बने रहेंगे और हम इस स्थिति को कम करने के लिए भारत के चल रहे प्रयासों का पूरा समर्थन करते हैं।"

राइडर की टिप्पणी अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाल ही में हुई झड़पों पर कई सवालों के जवाब के रूप में आई है। लगभग दो वर्षो में पहली बार झड़पें हुई हैं।

प्रवक्ता से पूछे गए प्रश्न थे- "पेंटागन इस बात से कितना चिंतित है कि यह संघर्ष एक बड़े सैन्य टकराव का कारण बन सकता है? क्या पेंटागन भारत को सीमा पर चीन के सैन्य खतरों से निपटने में मदद करने के लिए और अधिक सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है?"

9 दिसंबर को चीन की पीपुल्स लिबरेशन ऑफ आर्मी के सैनिकों ने एलएसी पर अरुणाचल प्रदेश में, लेकिन भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से अपने तरीके से संघर्ष किया, जिससे दोनों के बीच झड़प हुई।

सूत्रों ने कहा कि हालांकि किसी के जानमाल के नुकसान या बड़ी चोटों की सूचना नहीं है, लेकिन कुछ भारतीय और चीनी सैनिकों को कुछ मामूली चोटें आई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia