चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में फिर की घुसपैठ, उत्तराखंड के बाड़ाहोती में आईटीबीपी के विरोध के बाद लौटे

भारतीय सीमा में चीन की सेना की घुसपैठ की एक बार फिर खबरें सामने आई हैं। चीन के सैनिकों ने उत्तराखंड के बाराहोती में अगस्त के महीने में घुसपैठ की थी। इस दौरान चीनी सैनिक और कुछ नागरिक बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नजदीक देखे गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ से चाहे लाख इनकार करे, लेकिन हकीकत यह है कि चीन से लगी भारतीय सीमाओं में आज भी चीनी सैनिकों की घुसपैठ जारी है। खबरों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने उत्तराखंड के बाराहोती में 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को घुसपैठ की थी और 4 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस गए थे। इस दौरान चीन की सेना पीएलए के सैनिक और कुछ नागरिक बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नजदीक देखे गए थे।

खबरों में कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक करीब 4 किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। आईटीबीपी के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक और उनके नागरिक वापस अपनी सीमा में चले गए।

इससे पहले डोकलाम में काफी दिनों तक भारतीय सेना और चीन की सेना के बीच विवाद देखने को मिला था। डोकलाम में करीब 72 दिनों तक भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं। हालांकि, बाद में केंद्र सरकार ने इस विवाद को सुलझा लेने का दावा किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia