चीन ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के प्रसारण पर लगाई रोक, गलत रिपोर्टिंग का लगाया आरोप

चीनी मीडिया के अनुसार चीन की सरकार ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज पर झिंजियांग और चीन के कोरोना को संभालने सहित विभिन्न मुद्दों पर गलत रिपोर्टिंग का आरोप लगाते हुए चैनल के देश में प्रसारण पर रोक लगाने का फैसला किया है।

फोटोः gettyimages
फोटोः gettyimages
user

नवजीवन डेस्क

चीन की सरकार ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए देश में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के प्रसारण पर रोक लगाने का ऐलान किया है। चीनी मीडिया के अनुसार चीन की सरकार ने शिनजियांग में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न और कोरोना महामारी के प्रबंधन को लेकर बीबीसी पर गलत रिपोर्टिंग का आरोप लगाते हुए अपनी मुख्यभूमि में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज के प्रसारण की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है।

बता दें कि हाल ही में चीन ने शिनजियांग प्रांत में उइगुर और अन्य मुस्लिमों के उत्पीड़न और समुदाय के लिए बनाए गए शिविरों में महिलाओं से कथित सामूहिक बलात्कार की खबरे दिखाए जाने पर बीबीसी की कड़ी आलोचना की थी। इसके अलावा बीबीसी द्वारा चीन में कोरोना महामारी के प्रबंधन को लेकर लगातार उठाए जा रहे सवालों को लेकर भी सरकार नाराज चल रही थी।

बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन द्वारा अपने यहां चीन के सरकारी न्यूज प्रसारक सीजीटीएन का लाइसेंस रद्द करने से भी चीन काफी नाराज था और इसकी निंदा की थी। इसके अलावा जासूसी के आरोपों पर तीन चीनी पत्रकारों को निष्कासित किए जाने के ब्रिटेन के कदम पर भी चीन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। माना जा रहा है कि बीबीसी पर इस कार्रवाई के पीछे इन सब घटनाओं का असर है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय