चीन ने दिल्ली जितने क्षेत्र की भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया है : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा है कि चीन लगातार घुसपैठ कर रहा है। चीन के लोग हमारी जमीन पर बैठे हैं और उसने दिल्ली के क्षेत्र के बराबर भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया है, लेकिन प्रधानमंत्री को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia
user

आईएएनएस

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नेता राहुल गांधी कहा है कि चीन हमारे देश में लगातार घुसपैठ कर रहा है और लगभग दिल्ली जितने क्षेत्र पर उसने ने कब्जा कर लिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश के लाखों किसानों, श्रमिकों और छोटे व्यापारियों को दरकिनार करते हुए केंद्र सरकार पर क्रोनी कैपिटलिज्म को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। वे गोवा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में बोल रहे थे।

राहुल गांधी ने कहा कि, "इस देश में एक त्रासदी सामने आ रही है। चीनी हमारे देश में प्रवेश करते हैं, हमारी हजारों किलोमीटर की जमीन पर कब्जा कर लेते हैं। लगभग दिल्ली के आकार की भूमि पर उनके द्वारा कब्जा कर लिया गया है। वे आज भारतीय क्षेत्र के अंदर बैठे हैं और पीएम कहते हैं कि किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है।"

उन्होंने कहा, "आज हालात ऐसे हो गए हैं कि देश में भाई भाई के खिलाफ खड़ा है। देश बंटा हुआ है, नफरत फैलाई जा रही है और वही पांच-छह लोगों को फायदा पहुंच रहा है। सारी साजिश यही है कि वही पांच या छह लोग लाभान्वित हों। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर देश जलता है, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर पूरे देश में नफरत फैलती है, लेकिन उन्हीं पांच या छह लोगों को फायदा होना चाहिए। यही आज के भारत की सच्चाई है।"

राहुल गांधी ने कहा कि "आप पूरे देश में किसानों को आंदोलन करते हुए देख रहे हैं, क्योंकि बीजेपी और मोदी ने तीन नए कृषि कानून पारित किए हैं, जो देश के किसानों को कुचलने के लिए बनाए गए हैं।" उन्होंने मीडिया से भी सवाल किया कि आखिर वे देश के प्रासंगिक सवालों को कवर क्यों नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में सिर्फ 5-6 लोगों को ही फायदा हो रहा है और लाखों-करोड़ों लोगों को व्यवस्थित रूप से दरिकनार किया जा रहा है, जिसमें छोटे किसान और व्यवसायी भी शामिल हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia