चीन ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग के पास 3 मोबाइल टावर लगाए, भारत के लिए खड़ी की नई चिंता

इससे पहले जनवरी में चीन ने पैंगोंग झील पर पुल का निर्माण किया था, जिस पर ऐतराज जताते हुए भारत ने कहा था कि वह स्थिति की निगरानी कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि चीन वहां पुल बना रहा है, जिस पर वह 60 साल से कब्जा किये हुए है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

लद्दाख के एक स्थानीय पार्षद कोन्चोक स्तान्जिन ने रविवार को कहा कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के बिल्कुल पास हॉट स्प्रिंग में तीन मोबाइल टावर स्थापित किये हैं। उन्होंने सवाल किया है कि क्या यह भारत के लिए चिंता का विषय नहीं है।

चुशुल के पार्षद ने ट्वीट करते हुए कहा, ''पैंगोंग झील पर पुल बनाने के बाद चीन ने हॉट स्प्रिंग में तीन मोबाइल टावर का निर्माण किया है। यह इलाका भारत के बिल्कुल पास है। क्या यह चिंता का विषय नहीं। हमारे पास उन गांवों में भी 4जी की सुविधा नहीं है, जहां लोग रहते हैं। मेरे क्षेत्र के 11 गांव 4जी नेटवर्क सेवा के दायरे के बाहर हैं।''


भारत ने जनवरी में पैंगोंग झील पर चीन द्वारा पुल बनाने पर कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा था कि वह स्थिति की निगरानी कर रहा है। तब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि चीन उस क्षेत्र में पुल बना रहा है, जिस पर वह पिछले 60 साल से कब्जा किये हुए है। भारत ने इस कब्जे को कभी स्वीकार नहीं किया है। यह पुल झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे को जोड़ता है, जिससे चीन की सेना का आवागमन आसानी से हो पाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia