चीन लगातार प्रोटोकॉल, समझौतों का कर रहा उल्लंघन, LAC पर फौज और खतरनाक हथियार बढ़ा रहा ड्रैगन: आर्मी चीफ

आर्मी चीफ मनोज पांडे ने कहा कि पहले के प्रोटोकॉल, समझौतों का चीन लगातार उल्लंघन कर रहा है और एलएसी पर अतिक्रमण कर रहा है जो भारत के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है अतिक्रमण अब भी तनाव की महत्वपूर्ण वजह बना हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीते दिनों भारत और चीन के बीच कई बार तनाव के हालात दिखे थे। इस हालातों को लेकर भारत और चीन के बीच कई दौर की हाई लेवल मीटिंग भी हुई थी। जिसमें ये तय किया गया था कि दोनों देश अपनी-अपनी सेना को टकराव वाले पॉइंट से दूर करेंगी। बैठक के बाद चीन और भारत ने ऐसा किया भी मगर ड्रैगन फिर से अपनी हरकतें दोहराने लगा है। आर्मी चीफ मनोज पांडे ने फिर साफ किया कि चीन वापस से बॉर्डर पर अपनी फौज और खतरनाक हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है।

उन्होंने बताया कि चीन दोबारा एलएसी पर अपनी फौज को बढ़ाता जा रहा है। अगर भारत कहीं पर भी कमजोर पड़ा तो ड्रैगन हावी होने की कोशिश कर सकता है। अरुणाचल के तवांग में पीएलए ने ऐसा करने की कोशिश भी की मगर भारत पहले से ही अलर्ट था। चीनी सैनिकों को इसका अंदाजा तक नहीं था कि भारत के बड़े हथियार यहां पर तैनात थे।

सेनाअध्यक्ष मनोज पांडे ने कहा कि भारत और चीन के बीच कई बड़े समझौते हुए मगर इनका पालन नहीं होता। चीन आर्थिक पैंतरेबाजी कर दुनिया को ये दिखाने की कोशिश में जुटा हुआ है कि चीन लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए प्रयास कर रहा है।


जनरल पांडे ने कहा कि पहले के प्रोटोकॉल, समझौतों का चीन लगातार उल्लंघन कर रहा है और एलएसी पर अतिक्रमण कर रहा है जो भारत के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है अतिक्रमण अब भी तनाव की महत्वपूर्ण वजह बना हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia