LAC से पीछे हटने की बात को चीनी मीडिया ने नकारा, कहा- वार्ता अच्छी रही, पर पीछे हटने की बात गलत

चीन की सरकारी मीडिया ‘ग्लोबल टाइम्स ‘ ने लद्दाख में एलएसी पर सेना को पीछे लेने की खबरों को नकार दिया है। चीनी मीडिया ने कहा कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच अच्छी बातचीत हुई, लेकिन पीछे हटने की बात सही नहीं है। ऐसी कोई सहमति नहीं बनी है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर करीब 6 महीने से भारतीय और चीन की सेना के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए दोनों देशों द्वारा सैनिकों को वापस लेने की खबर को चीन की मीडिया ने नकार दिया है। चीन की सरकारी मीडिया ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच डिसइंगेजमेंट की सहमति बनने से इनकार करते हुए पैंगोंग झील के फिंगर 4 से पीछे हटने की खबरों का खंडन कर दिया है।

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने दावा किया कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच अच्छी बातचीत हुई है, लेकिन सेना के पीछे हटने की बात सही नहीं है। चीनी अखबार ने लिखा है कि पूर्वी लद्दाख में आगे के मोर्चों से भारत और चीन के बीच जवानों, टैंकों और हथियारों से लैस सैन्य वाहनों को वापस लेने पर कोई सहमति नहीं बनी है।

ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि भारतीय मीडिया में चलाई जा रही इस तरह की खबरें पूरी रह से गलत हैं। चीन के अखबार ने दावा किया कि दोनों सेनाओं के बीच आठवें दौर की वार्ता में अच्छी प्रगति हुई है, लेकिन भारतीय मीडिया में चलाई जा रही पीछे हटने की खबरें गलत हैं। अखबार ने कटाक्ष करते हुए आरोप लगाया कि भारतीय मीडिया घरेलू राष्ट्रतवाद को संतुष्ट करने के लिए झूठी खबरें दे रहा है।

गौरतलब है कि दोनों सेनाओं के बीच वार्ता के बाद मीडिया में आई खबरों के अनुसार इस दौर की बातचीतत में दोनों देश गतिरोध के कई बिंदुओं से अपनी सेनाओं को चरणबद्ध तरीके से वापस लेने पर राजी हो गए हैं, जिसकी प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। दोनों सेना बारी-बारी से अपने जवानों को विभिन्न चौकियों से हटाएंगे और इसकी समीक्षा करेंगे। हालांकि, चीनी मीडिया में इस तरह की खबर के बाद ड्रैगन की नीयत पर एक बार संदेह गहरा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia