उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई से खुलेंगे सिनेमाहॉल, जिम और मल्टीप्लेक्स, सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों में दी राहत

सीएम योगी ने गांवों, छोटे कस्बों और शहरों में हेल्थ एटीएम की स्थापना करने का निर्देश दिया, जिनसे लोग हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट सहित कई मानकों की जांच कर सकते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार कम पड़ते ही उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच जुलाई से कोरोना प्रतिबंधों में और राहत देने का ऐलान किया है। इसके तहत राज्य में 5 जुलाई से सिनेमा घर, मल्टीप्लेक्स, जिम और स्टेडियम को खोलने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि इस दौरान इन सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टीम-9 के साथ चर्चा में अफसरों को कई निर्देश के साथ कहा कि कोविड के कारण सिनेमा घर संचालकों के व्यवसाय पर बुरा असर पड़ा है। अब संक्रमण दर न्यूनतम है। इस स्थिति के दृष्टिगत सोमवार, पांच जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ संचालन की अनुमति दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सिनेमा हॉल संचालकों की जरूरतों और समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए।


सीएम योगी ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों, छोटे कस्बों और शहरों में हेल्थ एटीएम की स्थापना पर विचार किया जाए। इन अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं। इसके संचालन के लिए तकनीशियनों को प्रशिक्षित किया जाए। इस संबंध में जल्द विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है। हर दिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर एक फीसद से भी कम हो चुकी है। विगत 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 70 हजार 723 कोविड टेस्ट किए गए, इस अवधि में संक्रमण के 133 नए मामले आए हैं, जबकि 228 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 83 लाख 82 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। अब तक 16 लाख 81 हजार 208 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia