बीजेपी शासित 4 राज्यों में नहीं दिखाई गई ‘पद्मावत’, 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में अवमानना पर होगी सुनवाई 

‘पद्मावत’ पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा के थिएटर मालिकों ने इसे दिखाने से मना कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट 29 जनवरी को अवमानना की दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फिल्म ‘पद्मावत’ आज आखिरकार रिलीज हो गई। लेकिन इस फिल्म को लेकर देश भर में हिंसा और विरोध जारी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी राज्यों को फिल्म प्रदर्शित करने का आदेश देने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा के थिएटर मालिकों ने इसे दिखाने से भी मना कर दिया है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में इन 4 राज्यों के खिलाफ अवमानना का मामला दाखिल किया गया है। याचिकाकर्ता का कहना है कि ये चार राज्य कानून और व्यवस्था की स्थिति संभालने में नाकाम रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट 29 जनवरी को करणी सेना के सदस्यों के खिलाफ फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज में बाधा डालने के लिए अवमानना की दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि याचिकाओं पर 29 जनवरी को सुनवाई होगी।

चार राज्यों के सिनेमाघरों ने फिल्म न रिलीज करने के पीछे हिंसा के माहौल को कारण बताया है। इस बीच राजपूत करणी सेना ने किसी भी कीमत पर फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने देने और सिनेमाघरों में 'जनता कर्फ्यू' लगाने का फिर ऐलान किया है।

हरियाणा के गुरूग्राम के एंबियंस मॉल के बाहर भी फिल्म के शो कैंसिल करने को नोटिस लगाया गया हैं।

24 जनवरी की शाम को गुरुग्राम में एक नामी स्कूल के 20-25 छात्र तब बाल-बाल बच गए जब ‘पद्मावत’ की रिलीज के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ ने उनकी बस पर हमला कर दिया। उस समय जीडी गोयनका वर्ल्ड स्कूल के छात्र अपने घर लौट रहे थे तभी करीब 60 प्रदर्शनकारियों ने लाठियों से बस पर हमला करते हुए ड्राइवर से गाड़ी रोकने को कहा और ड्राइवर ने जब ध्यान नहीं दिया तो उन्होंने पथराव किया।

गुरुग्राम के बस में हुई तोड़-फोड़ पर बस कंडक्टर ने कहा कि असामाजिक तत्वों से उसने किसी तरह से बच्चों को बचाया।

वहीं राजस्थान में फिल्म ‘पद्मावत’ विवाद पर उदयपुर जिला प्रशासन ने जिला शिक्षा अधिकारियों को एक परिपत्र जारी कर सरकारी और निजी विद्यालयों में गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान फिल्म के घूमर नृत्य नहीं करने और घूमर गाना नहीं बजाने को कहा है। मेवाड़ के राजपूत करणी सेना की ओर से जिला प्रशासन को गणतंत्र दिवस पर स्कूलों, कालेजों और अन्य संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम में फिल्म के घूमर गाना नहीं बजाने और घूमर नृत्य नहीं करने के संबंध मे ज्ञापन दिया गया था।

बिहार में भी फिल्म ‘पद्मावत’ के खिलाफ सड़कों पर हिंसा की घटनाएं हो रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia