नागरिकता कानून: अमेरिका के बाद कनाडा ने जारी की एडवाइजरी, पूर्वोत्तर में अपने नागरिकों को जाने से रोका

देश में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के बीच चार देशों अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने अपने नागरिकों को उत्तर भारत में जाने से बचने के लिए कहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका के बाद अब कनाडा ने भी अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी किया। एडवाइजरी में बिना जरूरत के पूर्वोत्‍तर की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है। खबरों के मुताबिक, कनाडा के दूतावास ने शनिवार को अपने नागरिकों के लिए ट्रवेल एडवाइजरी जारी की। इसमें दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा कि वे अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड की यात्रा से परहेज करें।

इससे पहले अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को पूर्वोत्‍तर की यात्रा को लेकर आगाह किया था। अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 को लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के कारण भारत के पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करने के खिलाफ चेतावनी दी है। अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को 'नागरिकता (संशोधन) कानून' बनाए जाने के कारण मीडिया में आ रही विरोध और हिंसा की खबरों के मद्देनजर सावधानी बरतनी चाहिए।


अमेरिका ने कहा कि उन्होंने असम की आधिकारिक यात्रा को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया है। एडवाइजरी में कहा गया, “इंटरनेट और मोबाइल संचार बाधित हो सकता है। इस क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में परिवहन प्रभावित हो सकता है। देश के अन्य हिस्सों में भी विरोध प्रदर्शन होने की खबरें हैं।”

अमेरिकी नागरिकों को आसपास के माहौल के बारे में जागरूक रहने, अपडेट के लिए स्थानीय मीडिया की खबरों पर नजर रखने, व्यक्तिगत सुरक्षा योजनाओं की समीक्षा करने और अपनी सुरक्षा के संबंध में दोस्तों और परिवार को सूचित करने के लिए कहा है। अब कानून बन चुके सीएबी के खिलाफ हजारों प्रदर्शनकारी बुधवार से पूर्वोत्तर की सड़कों पर हैं, प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़पें हो रही हैं और इस क्षेत्र में अराजकता का माहौल है। केंद्र सरकार ने इन क्षेत्रों में भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है।


इसके अलावा ब्रिटेन और फ्रांस ने भी अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर चुके हैं। ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को कहा है कि जब तक भारत में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं तब तक वह भारत की यात्रा करने से बचें। एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर उन्हें भारत की यात्रा करनी है और पूर्वोत्तर राज्यों में जाना बेहद जरूरी है तो मीडिया में आ रही खबरों पर नजर रखें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia