CAA को लेकर दाखिल याचिका पर CJI की सख्त टिप्पणी, कहा- मुश्किल दौर से गुजर रहा देश, शांति बहाली पर दें ध्यान

सीजेआई एसए बोबडे ने सीएए को संवैधानिक करार देने के लिए दायर की गयी एक याचिका की सुनवाई के दौरान कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि अभी देश काफी मुश्किल दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में इस तरह की याचिकाएं दाखिल करने से कुछ फायदा नहीं होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट में आज नागरिकता संशोधन कानून को संवैधानिक करार देने के लिए एक याचिका दायर की गई। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कड़ी टिप्पणी की। चीफ जस्टिस ने कहा कि फिलहाल देश मुश्किल दौर से गुजर रहा है, ऐसे में इस तरह की याचिकाएं दाखिल करने से कोई फायदा नहीं होगा।

चीफ जस्टिस ने कहा कि देश अभी मुश्किल दौर से गुजर रहा है ऐसे में इस समय सभी का लक्ष्य शांति स्थापित करना होना चाहिए। इस तरह की याचिकाओं से कोई मदद नहीं मिलेगी। इस दौरान सीजेआई ने कहा, “सीएए के खिलाफ जो याचिकाएं दाखिल की गई हैं, उनकी सुनवाई तभी शुरू होगी जब हिंसा पूरी तरह से रुक जाएगी।”


याचिका पर सुनवाई करते हुए सीजेआई ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि हम कैसे घोषित कर सकते हैं कि संसद द्वारा अधिनियम संवैधानिक है? हमेशा संवैधानिकता का अनुमान ही लगाया जा सकता है।

बता दें कि वकील विनीत ढांडा ने सीएए को संवैधानिक घोषित करने की याचिका दायर की है। इस मामले की सुनवाई प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच ने की।

गौरतलब है कि सीएए के खिलाफ दिल्ली समेत कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं कई राज्यों ने नागरिकता संशोधन कानून को लागू करने से इनकार का ऐलान कर दिया है। पश्चिम बंगाल, केरल जैसे राज्यों की सरकार ने स्पष्ट कह दिया है कि वह अपने राज्य में इस कानून को लागू नहीं करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia