अरुणाचल के तवांग में झड़प: जहां हुई भारतीय और चीनी सैनिकों की भिड़ंत, वहां की सामने आई सैटेलाइट इमेज

ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एकाउंट, डायमेन सिमोन ने अपने ट्ववीटर पर यांगसे की सैटेलाइट इमेज जारी की है। इस इमेज में यांगसे से सटी एलएसी के दूसरी तरफ चीन का एक बॉर्डर विलेज दिख रहा है। जिसे चीन ने हाल ही में तैयार किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत-चीन के सेना के बीच अरुणाचल के तवांग में हुए हिंसक झड़प का मामला तूल पकड़ लिया है। अब इस मामले में एक सैटेलाइट इमेज सामने आई है। ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एकाउंट, डायमेन सिमोन ने अपने ट्ववीटर पर यांगसे की सैटेलाइट इमेज जारी की है। इस इमेज में यांगसे से सटी एलएसी के दूसरी तरफ चीन का एक बॉर्डर विलेज दिख रहा है। जिसे चीन ने हाल ही में तैयार किया है।

अरुणाचल के तवांग में झड़प: जहां हुई भारतीय और चीनी सैनिकों की भिड़ंत, वहां की सामने आई सैटेलाइट इमेज

ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एकाउंट, डायमेन सिमोन की ओर से जारी सैटेलाइट इमेज में यह साफ तौर पर दिख रहा है कि भारत-चीन सीमा (LAC) के पास चीन ने बॉर्डर विलेज को बसाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह गांव पूर्व-सैनिकों के लिए बनाया गया है। 


गौरतलब है कि भारत के अरुणाचल प्रदेश में एक बार फिर चीनी सैनिकों ने घुसने की कोशिश की है। हालांकि भारतीय सैनिकों ने उनको दृढता से रोक दिया, जिससे दोनों पक्षों के बीच भीषण झड़प हो गई। इस झड़प में कई दोनों तरफ के कई जवान घायल हुए हैं। हालांकि भारतीय जवानों के पुरजोर विरोध के कारण चीनी सैनिकों को पीछे हटना पड़ा है।

रिपोर्ट के अनुसार 9 दिसंबर 2022 को, चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी के पार पहुंच गए, जिसका भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से विरोध किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ जवानों को मामूली चोटें आईं। दोनों पक्ष तुरंत क्षेत्र से हट गए। घटना के बाद क्षेत्र में भारत के कमांडर ने शांति बहाली के लिए प्रक्रिया के अनुसार इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपने चीनी समकक्ष के साथ एक फ्लैग मीटिंग की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia