विधानसभा चुनाव से पहले सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के छात्रों को दी सौगात, किया ये बड़ा ऐलान

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब ‘जय भीम योजना’ के तहत दी जाने वाली राशि को 40 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने का फैसला लिया गया है। यह योजना अब सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए भी सभी श्रेणियों में लागू होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल सरकार ने ‘जय भीम योजना’ के तहत छात्रों को दी जाने वाली राशि बढ़ा दी है। इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया कि इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “जय भीम योजना’ के तहत दी जाने वाली राशि को 40 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने का फैसला लिया गया है। यह योजना अब सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए भी सभी श्रेणियों में लागू होगी।”

सीएम केजरीवाल ने कहा, “जय भीम योजना’ के तहत दी जाने वाली राशि के लिए कुछ शर्तें भी हैं। शर्त के मुताबिक, योजना का लाभ लेने वाला छात्र दिल्ली का होना चाहिए। शर्त के मुताबिक, छात्र दिल्ली से ही 10वीं और 12वीं क्लास पास होने भी जरूरी है। इसके बाद ही वह इस योजना के लिए पात्र होगा। योजना का लाभ पाने वाले छात्र के परिवार की आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।”


ये छात्र ‘जय भीम योजना’ का ले सकते हैं लाभ:

यूपीएससी के ग्रुप ए, ग्रुप बी, एसएससी, रेलवे नियुक्ति बोर्ड, न्यायिक सेवा, राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाएं, बैंक, बीमा कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट परीक्षाओं की तैयार करने वाले छात्र उठा सकते हैं। यह योजना सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त एनजीओ या निजी संस्थान द्वारा चलाई जाती है। दो बार से ज्यादा इसका लाभ नहीं लिया जा सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia