महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में 10 बच्चों की मौत के मामले में CM ने दिए जांच के आदेश, मुआवजे का हुआ ऐलान

महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में आग से 10 बच्चों की मौत के मामले में मुआवजे का ऐलान कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मृतक नवजात बच्चों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की मुआवजे की राशि दी जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने 10 बच्चों की मौत को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ-साथ भंडारा जिले के कलेक्टर और एसपी से बात की। उन्होंने जांच का भी आदेश दे दिया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी है।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मृतक नवजात बच्चों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की मुआवजे की राशि दी जाएगी।

भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद खंडाते के मुताबिक, बच्चों के वार्ड में 17 नवजात को रखा गया था। देर रात एक नर्स को इस वार्ड से धुआं निकलता दिखा। इसके बाद वार्ड में आग लगाने की सूचना मिली।

बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में लगी। धुआं निकलता देख नर्स और अस्पताल के लोग दौड़कर वार्ड पहुंचे। लेकिन तब तक 10 नवजात बच्चों की जान जा चुकी थी। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान 7 बच्चों को बचा लिया गया। इस वार्ड में उन्हीं बच्चों को रखा जाता है, जिनकी हालत नाजुक होती है या फिर जिनका वजन भी बेहद कम होता है।

नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत के बाद कोहराम मच गया है। उनके परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। अस्पताल के बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई है। मृत बच्चों के परिजन घटना की जांच की मांग कर रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर बच्चों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “महाराष्ट्र के भंडारा में हुए अग्नि हादसे में शिशुओं की असामयिक मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। इस ह्रदय विदारक घटना में अपनी संतानों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

बच्चों की मौत पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “महाराष्ट्र के भंडारा में दिल दहला देने वाली त्रासदी है, जहां हमने कीमती जीवन खो दिया है। मेरे विचार सभी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं आशा करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jan 2021, 9:29 AM
लोकप्रिय