दिल्ली में ठंड और कोहरे का कहर, मौसम विभाग का अलर्ट, तेज हवा के साथ होगी बारिश, लोग हुए परेशान

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में अगले दो दिनों तक प्रतिकूल मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, "घना कोहरा होगा और शाम या रात में तेज हवा के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी"।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम है।

दिन के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान से पता चला है कि अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम 7 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

आज सुबह, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र घने कोहरे से ढके रहे, जिससे विजिबिलिटी शून्य हो गई और सड़क, रेल और हवाई यात्रा में महत्वपूर्ण व्यवधान हुआ।

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी में अगले दो दिनों तक प्रतिकूल मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, "घना कोहरा होगा और शाम या रात में तेज हवा के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी"।

शहर भर के कई स्टेशनों पर हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही, विभिन्न स्टेशनों पर यह 'गंभीर' श्रेणी में भी देखी गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में सुबह 9 बजे पीएम 2.5 का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में 396 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 306 पर पहुंच गया।

शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 'खराब', 301 और 400 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पीएम 2.5 का स्तर 333 और पीएम 10 का स्तर 205 दर्ज किया गया।

द्वारका सेक्टर 8 में पीएम 2.5 का स्तर 388 और पीएम 10 का स्तर 269 रहा, दोनों क्रमशः 'बहुत खराब' और 'खराब' श्रेणी में आते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;