नेताजी की 125वीं जयंती मनाने के लिए बनी कमेटी, पीएम मोदी के साथ मनमोहन और ममता भी शामिल

यह उच्च स्तरीय समिति 23 जनवरी से प्रारंभ होने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस के एक वर्षीय स्मरणोत्सव पर दिल्ली, कोलकाता और नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़े भारत समेत विदेशी स्थलों पर भी संचालित होने वाली स्मरणोत्सव गतिविधियों का मार्गदर्शन करेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को शानदार तरीके से मनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इस कमेटी में विपक्ष के कई बड़े नेताओं के साथ फिल्मी और खेल की दुनिया के सितारों को भी जगह मिली है।

इस कमेटी में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देवगौड़ा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का नाम प्रमुख तौर पर शामिल है। फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का भी नाम इस कमेटी में है।

यह उच्च स्तरीय समिति 23 जनवरी से प्रारंभ होने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस के एक वर्षीय स्मरणोत्सव गतिविधियों पर निर्णय लेगी। समिति के सदस्यों में प्रतिष्ठित नागरिक, इतिहासकार, लेखक, विशेषज्ञ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पारिवारिक सदस्य और साथ ही आजाद हिंद फौज से जुड़े प्रतिष्ठित गणमान्य शामिल हैं। यह समिति दिल्ली, कोलकाता और नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़े अन्य स्थानों, भारत के साथ-साथ विदेशों में भी संचालित होने वाली स्मरणोत्सव गतिविधियों का मार्गदर्शन करेगी।

इस कमेटी में मोदी सरकार के कई बड़े मंत्रियों को भी रखा गया है। जिसमें गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर, केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, प्रहलाद सिंह पटेल, बाबुल सुप्रियो, देबाश्री चौधरी प्रमुख रूप से शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia