यूपी में लगातार बारिश से जनजीवन बेहाल, लखनऊ समेत कई शहरों में सड़कें डूबीं, लोगों के घरों में घुसा पानी

मौसम विभाग ने लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, व आसपास भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी में लगातार बारिश से जनजीवन बेहाल, लखनऊ समेत कई शहरों में सड़कें डूबीं
यूपी में लगातार बारिश से जनजीवन बेहाल, लखनऊ समेत कई शहरों में सड़कें डूबीं
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में कई हिस्सों में लगातार जारी बारिश से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है, जिससे सरकारी व्यवस्था की पोल खुल गई है। लखनऊ में पिछले 14 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। कभी तेज-कभी रिमझिम। लगातार बारिश से शहर के पॉश इलाके की सड़कों में 2-3 फीट तक पानी भर गया है। ज्यादातर कालोनियों में पानी घरों में घुस गया है।

राजधानी की मुख्य सड़कों पर जलभराव के कारण भीषण जाम लगा है। कैब सर्विस का सिस्टम ध्वस्त हो गया है। लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। लखनऊ के अलावा, कानपुर में भी रविवार से बारिश का दौर जारी है, जिससे पूरा शहर पानी-पानी हो गया है। मुरादाबाद में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। अभी मौसम विभाग ने और बारिश की चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया है।

मौसम की मार को देखते हुए लखनऊ जिले के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी गई। जिला प्रशासन ने संदेश जारी करते हुए कहा है कि बिजली कड़कने और भारी वर्षा के मद्देनजर लखनऊ में कोई अनावश्यक बाहर खुले में ना घूमे। असुरक्षित भवनों और पेड़ो के संपर्क में आने से बचें। जनपदवासियों को अपने घरों में रहने की सलाह दी जाती है। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

लखनऊ के अलावा मुरादाबाद और बाराबंकी में स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई है। प्रदेश में बारिश का लगतार तीसरा दिन है। इससे पहले रविवार को भी लखनऊ, मेरठ, अयोध्या, मुरादाबाद, गाजियाबाद और कानपुर समेत कई शहरों में जोरदार बारिश हुई। मुरादाबाद में इतना पानी बरसा कि रेलवे ट्रैक तक डूब गया। सड़कों पर पानी भर गया। रेलवे ने 9 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल कर दिया। कई जगह पर पेड़ पौधे गिरे तो ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया।


मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार के बाद बारिश में कुछ कमी आएगी और तापमान बढ़ेगा।मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार अब सोमवार से लखनऊ में बारिश की रफ्तार कम हो सकती है। हालांकि आसपास के कई जिलों में गरज और चमक के साथ तेज बारिश के लिए अलर्ट जारी है।

वर्तमान में उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसी के कारण उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बरसात दर्ज हो रही है।अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 12 सितंबर तक मौसम ऐसा ही रहेगा, 13 से मानसून की सक्रियता में कमी आएगी, पश्चिमी इलाकों में बारिश की तीव्रता घटेगी।

मौसम विभाग ने लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, व आसपास भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के मद्देनजर संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमान्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जल भराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जल स्तर की सतत निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को उपलब्ध कराई जाए ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia