जिन कंपनियों ने बीजेपी को दिए चुनावी चंदे, उन्हें मिले रेलवे और बुलेट ट्रेन जैसे बड़े प्रोजेक्ट के ठेके! 

आरोप है कि बीजेपी ने प्राइवेट कंपनियों से चंदा लेने के एवज में उन्हें सरकारी ठेके दिलवाए हैं। आरोप के मुताबिक गुजरात की कंस्ट्रक्शन कंपनी क्यूब कन्स्ट्रक्शन इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड ने बीजेपी को साल 2012-13 और 2017-18 के बीच तीन किश्तों में कुल 55 लाख रुपये डोनेशन दिए हैं।

वडोदरा में एयरपोर्ट जैसी सुविधायुक्त बस टर्मिनल काउद्घाटन करते पीएम नरेंद्र मोदी। (फोटो सोर्स- http://www.ccel.in/Default.aspx)
वडोदरा में एयरपोर्ट जैसी सुविधायुक्त बस टर्मिनल काउद्घाटन करते पीएम नरेंद्र मोदी। (फोटो सोर्स- http://www.ccel.in/Default.aspx)
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को लेकर नित्य नए खुलासे हो रहे हैं। अभी आतंकी फंडिंग में जांच का सामना कर रही कंपनी से 10 करोड़ रुपए चंदा लेने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि बीजेपी एक नए विवाद में घिरती नजर आ रही है। आरोप है कि बीजेपी ने प्राइवेट कंपनियों से चंदा लेने के एवज में उन्हें सरकारी ठेके दिलवाए हैं। आरोप के मुताबिक गुजरात की कंस्ट्रक्शन कंपनी क्यूब कन्स्ट्रक्शन इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड ने बीजेपी को साल 2012-13 और 2017-18 के बीच तीन किश्तों में कुल 55 लाख रुपये डोनेशन दिए हैं।

जिन कंपनियों ने बीजेपी को दिए चुनावी चंदे, उन्हें मिले रेलवे और बुलेट ट्रेन जैसे बड़े प्रोजेक्ट के ठेके! 

आरोप है कि बाद में इसी कंपनी को गुजरात की बीजेपी सरकार ने वडोदरा रेलवे स्टेशन के पास पश्चिम रेलवे के कम्प्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली परिसर के लिए पट्टे पर जमीन दी। यह कंपनी पहले वडोदरा में ही स्थित थी। बाद में इसका विस्तार कई शहरों में हुआ।

‘द क्विंट’ ने कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के हवाले से लिखा है कि गुजरात की बीजेपी सरकार ने इस कंपनी को कई कंस्ट्रक्शन ठेके दिए हैं, जिनमें गुजरात औद्योगिक विकास निगम, गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुजरात शहरी विकास निगम और गुजरात शिक्षा विभाग से जुड़े निर्माण कार्य शामिल हैं।


ऐसा नहीं है कि इस कंपनी ने सिर्फ गुजरात सरकार से ही ठेका हासिल किया हो बल्कि केंद्र सरकार के तहत आने वाली कंपनी महारत्न कंपनी ओएनजीसी, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और इसरो से भी ठेके प्राप्त किए हैं। इतना ही नहीं कंपनी के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन बीजेपी के बड़े नेताओं द्वारा किया गया है। एक प्रोजेक्ट का उद्घाटन तो खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है। एक प्रोजेक्ट का उद्घाटन अमित शाह ने किया है। तस्वीरों में उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रुपाणी, पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल भी दिखाई दे रही हैं। क्यूब कंस्ट्रक्शन कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक इसके सीएमडी संजय शाह हैं। 1996 में कंपनी ने अपना कारोबार शुरू किया था।

इसके अलावा दो और ऐसी कंपनियों के बारे में भी पता चला है जिन्होंने बीजेपी को डोनेशन दिया है और उन्हें सरकारी ठेके मिले हैं। इनमें से एक गुजरात की कंपनी KR Savani है, जिसे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे प्रोजेक्ट के तहत वडोदरा रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग सर्विस बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन का काम मिला है। इस कंपनी ने साल 2012-13 के दौरान बीजेपी को 2 लाख रुपये का चंदा दिया था।


एक अन्य ठेकेदार धनजी के पटेल हैं जिन्होंने बीजेपी को 2017-18 में 2.5 लाख रुपये का चंदा दिया है। इस कंपनी को भी मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे प्रोजेक्ट के तहत वतवा से साबरमती-डी केबिन के बीच विविध निर्माण कार्य का ठेका मिला है। इनके अलावा एक अन्य कंपनी रचना इंटरप्राइजेज को भी वडोदरा के नजदीक लाइन नंबर 14,15 और 16 में ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन का ठेका दिया गया है। इसी नाम से मिलती एक कंपनी ने बीजेपी को कई बार चंदे दिए हैं लेकिन यह साफ नहीं हो सका है कि ठेका हासिल करने वाली और चंदा देनेवाली कंपनी एक ही है। बीजेपी को चंदा देने वाली कंपनियों का विवरण खुद पार्टी ने चुनाव आयोग को सौंपा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Dec 2019, 4:33 PM