कोरोना प्रभावित देशों से आने वालों के लिए मुफ्त नहीं होगा आइसोलेशन, पॉश होटल में इंतजाम, रोज का 3100 रुपये लगेगा

कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा से लौटने वालों को 14 दिन तक अलग-थलग रखने के लिए सरकार ने एयरपोर्ट के पास तीन होटलों में व्यवस्था की है। इन होटलों में विदेश से आने वालों को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा, जिसके लिए उन्हें रोज के 3100 रुपये चुकाने होंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूरी दुनिया के साथ देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सरकार लगातार कई फैसले ले रही है। इसी के तहत भारत सरकार ने कहा है कि दुनिया के कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले लोगों को 14 दिन तक अनिवार्य आइसोलेशन में रहना होगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने जगह का भी इंतेजाम कर लिया है। पर ये व्यवस्था एयरपोर्ट के करीब तीन बड़े होटलों में की गई है। ऐसे में यहां रहने वालों को अपना खर्च खुद उठाना होगा।

दरअसल विदेश यात्रा से लौटने वालों को 14 दिनों तक अलग-थलग रखने के लिए दिल्ली सरकार ने एयरपोर्ट के करीब ही तीन होटलों में व्यवस्था की है। इन होटलों के नाम हैं- द आईबीआईएस, , द लेमन ट्री प्रीमियम और रेड क्रॉस होटल। इन्हीं तीन होटलों में विदेश से आने वालों को 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। लेकिन कोरेंटाइन होम की यह व्यवस्था नि:शुल्क नहीं होगी, बल्कि यहां रहने के लिए लोगों को रोज के 3100 रुपये अपनी जेब से चुकाने होंगे।

नई दिल्ली की डीएम तन्वी गर्ग के आदेश के अनुसार कोरेंटाइन की यह व्यवस्था पेड होगी। यहां की सुविधा लेने वालों को एक दिन के लिए 3100 रुपये चुकाने होंगे। इस राशि में सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना, दो बोतल पानी, चाय-कॉफी बनाने के सामान और कमरे में वाईफाई की सुविधा मिलेगी। डीएम के आदेश के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों को होटल का किराया एडवांस में जमा करना होगा।


गौरतलब है कि विदेश से आए लोगों को आइसोलेशन में रखने के लिए होटल द आईबीआईएस की पहली और छठी मंजिल के 92 कमरों, द लेमन ट्री प्रीमियम की पांचवी मंजिल के 54 कमरों और रेड क्रॉस होटल की पांचवीं मंजिल के 36 कमरों में व्यवस्था की गई है। कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा से लौटने वाले हर शख्स को इन्हीं होटलों में 14 दिनों तक आइसोलेशन में यानि अलग-थलग रहना होगा।

इन होटलों के जिन हिस्सों में इन यात्रियों के लिए कोरेंटाइन की व्यवस्था की गई है, वहां की सघन निगरानी के लिए अलग से गार्ड तैनात किए गए हैं, जो होटल में ठहरे बाकी लोगों को उस तरफ जाने से रोकेंगे। इसके अलावा कोरेंटाइन में रखे गए लोगों की सीसीटीवी कैमरों से लगातार मॉनिटरिंग भी की जाएगी। यहां रहने वाले विदेशी यात्रियों को खाना डिस्पोजेबल प्लेट में दिया जाएगा और उनके कपड़ों की धुलाई की व्यवस्था भी अलग से होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */