तौकते चक्रवात का कहर, अरब सागर में नौका पलटने के बाद लापता हुए 75 में से 22 की मौत

चक्रवाती तूफान तौकते की चपेट में आए अरब सागर में चलते जहाज बार्ज पापा-305 में सवार कम से कम 22 लोगों की भीषण त्रासदी में मौत हो गई। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान तौकते की चपेट में आए अरब सागर में चलते जहाज बार्ज पापा-305 में सवार कम से कम 22 लोगों की भीषण त्रासदी में मौत हो गई। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी। उनके शवों को भारतीय नौसेना के जहाजों द्वारा मुंबई लाया गया है जो पिछले 48 घंटों से बचाव अभियान पर गए थे।

पश्चिमी नौसेना कमान ने 22 लोगों की मौत की पुष्टि की, जबकि मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास अभी भी तड़के समुद्र में लापता 50 अन्य लोगों का पता लगाने के प्रयास चल रहे हैं। आईएनएस कोच्चि शवों को मुंबई बंदरगाह ले आया है, साथ ही कई अन्य लोगों को बचा लिया गया है।


जैसे ही चक्रवात तौकते ने महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों को तबाह कर दिया और गुजरात की ओर बढ़ गया, बॉम्बे हाई फील्ड के अपतटीय विकास क्षेत्र में बदकिस्मत बार्ज सोमवार देर रात डूब गया था। बार्ज पर कुल 261 व्यक्ति सवार थे।

भारतीय नौसेना ने अब तक उस बजरे से 188 लोगों को बचाया है। इसके अलावा कई अन्य फंसे या बहते जहाजों से भीषण मौसम की स्थिति में सबसे बड़े खोज और बचाव अभियान में से एक में बचाया गया है। बुधवार सुबह से मौसम में सुधार होने के कारण अरब सागर में बचाव अभियान अभी भी जारी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia