कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार आज संभालेगी कामकाज, शपथ समारोह में दिखेगी विपक्षी एकता की ताकत

कर्नाटक में आज जेडीएस के एच डी कुमारास्वामी मुख्यमंत्री और कांग्रेस के जी परमेश्वर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ समारोह में देश भर के नेता शामिल होंगे। आने  वाले समय में बीजेपी के मुकाबले के लिए विपक्षी एकता के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में आज कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार शपथ ग्रहण करने के बाद कामकाज संभाल लेगी। समारोह में सिर्फ एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद और जी परमेश्वर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल के बाकी सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह बाद में होगा। कर्नाटक मंत्रिमंडल में कुल 34 मंत्री होंगे। इनमें से कांग्रेस के कोटे से 22 मंत्री होंगे जबकि मुख्यमंत्री सहित जेडीएस के 12 मंत्री बनेंगे। विधानसभा स्पीकर कांग्रेस का होगा।

जानकारी के मुताबिक शपथ समारोह विधान सौधा के प्रांगण में होगा, और इके लिए शाम 430 बजे का समय तय किया गया है।

मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की शपथ के अगले ही दिन यानी 24 मई को सरकार का बहुमत परीक्षण होगा।

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के स्वरूप को लेकर दोनों दलों के शीर्ष नेताओं की मंगलवार को बेंग्लुरू में हुयी अहम बैठक में इसे अंतिम रूप दिया गया। 15 मई को आए कर्नाटक चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली थीं। कुमारास्वामी दो सीटों से चुनाव जीते थे, और उन्होंने एक सीट से इस्तीफा दे दिया है, इसलिए अब उसके पास 37 सीटें हैं।

कर्नाटक की राजनीति में भारी उठापटक के दौरान कांग्रेस और जेडी(एस) के तारणहार रहे डीके शिवकुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से एक दिन पहले एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को हिंदुओं के पवित्र तीर्थस्थानों ‘धर्मस्थला’ व ‘श्रृंगेरी’ के मंदिरों में गठबंधन सरकार की सफलता के लिए प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें - कर्नाटकः अहम बैठक के बाद बनी सहमति, कुमारस्वामी कैबिनेट में कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 11 मंत्री लेंगे शपथ

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कई क्षेत्रीय दलों के नेता मौजूद रहेंगा। इन नेताओँकी मौजूदगी को विपक्षी एकता का प्रदर्शन माना जा रहा है। शपथ समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा बीएसपी प्रमुख मायावती, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा तमिलनाडु से कमल हासन ने भी शपथ समारोह में आने की बात कही थी, लेकिन तुतिकोरिन में हुई घटना के बाद हो सकता है उनका शामिल होना रद्द हो जाए। साथ ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने एक दिन पहले ही बेंग्लुरु पहुंचकर कुमारास्वामी को बधाई दी। उनके मंत्रिमंडल की हैदराबाद में आज अहम बैठक है, इसलिए वे शपथ समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 May 2018, 7:36 AM