रेल मंत्री पीयूष गोयल की पत्नी की कंपनी का ‘जय शाह मॉडल’, एक लाख रूपए बन गए 30 करोड़ : कांग्रेस

कांग्रेस ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को बर्खास्त करने की मांग करते हुए कहा है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि उनकी पत्नी की कंपनी ने सिर्फ 10 साल में एक लाख रुपये के निवेश पर 30 करोड़ कैसे कमाए।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

रेल मंत्री पीयूष गोयल की पत्नी सीमा गोयल की कंपनी भी क्या जय शाह मॉडल पर काम कर रही है, जो सिर्फ एक लाख रूपए का निवेश महज 10 साल में 30 करोड़ रूपए बन गया? कांग्रेस ने इस मामले के दस्तावेजी सबूत पेश करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल की तुरंत बर्खास्तगी की मांग की है। मंगलवार को कांग्रेस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस मामले की सुप्रीम कोर्ट द्वारा न्यायिक जांच होनी चाहिए कि उनकी पत्नी की कंपनी ने 10 साल पहले मात्र एक लाख रुपए के निवेश के बाद 30 करोड़ रुपए का लाभ कैसे अर्जित कर लिया।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सीमा गोयल की कंपनी 'इंटरकॉन एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड' एक लाख रुपए से शुरू हुई थी। इसके बाद कंपनी ने 30 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित कर लिया। कंपनी के कुल 10,000 शेयरों में हर शेयर की कीमत 30,000 रुपए कैसे हो गई?

कांग्रेस ने कहा, "इन आंकड़ों से तो यह अर्थव्यवस्था के हालिया इतिहास में सबसे ज्यादा लाभ अर्जित करने वाली कंपनी बन गई है।" कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि, "सच्चाई यह है कि पीयूष गोयल ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया है और उन्हें केंद्रीय मंत्री के पद से तत्काल हटा देना चाहिए।"

कांग्रेस ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री अरुण जेटली की खामोशी पर सवाल उठाया। कांग्रेस के अनुसार, "मोदी सरकार के स्वघोषित पारदर्शी, जवाबदेह और ईमानदारी के दावों की धज्जियां उड़ चुकी हैं।"

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि, "निजी फायदे के लिए निर्णय, हानिकारक सौदे, अनियमितताओं और बैंक कर्ज घोटालों का ढांचा प्रतिदिन ढहने लगा है।" उन्होंने कहा कि, "पीयूष गोयल और सीमा गोयल इंटरकॉन एडवाइजर प्राइवेट लिमिटेड के स्वामी हैं। पीयूष ने 13 मई, 2014 को यानी मंत्री बनने से तुरंत पहले कंपनी में अपने पद से इस्तीफा देकर अपने शेयर अपनी पत्नी के नाम ट्रांसफर कर दिए थे।"

उन्होंने कहा, "वर्तमान में सीमा गोयल के पास 9,999 शेयर हैं और बचा हुआ एक मात्र शेयर उनके बेटे ध्रुव गोयल के पास है। यह पूरी तरह से पारिवारिक स्वामित्व वाली पार्टी है।" खेड़ा ने कहा, "पीयूष गोयल और उनके परिवार ने साल 2007-08, 2008-09, 2014-15 और 2016-17 में अपनी कंपनी की पूरी आय के स्रोत का कोई स्पष्ट विवरण नहीं दिया।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia