कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रायपुर में आज से, कार्यसमिति चुनाव और भविष्य की रणनीति पर होगा मंथन

कांग्रेस पार्टी का महाधिवेशन आज से रायपुर में शुरु हो रहा है। इस अधिवेशन में कांग्रेस कार्य़समिति के चुनाव होने की संभावना है। साथ ही विभिन्न मुद्दों पर गंभीर चर्चा के साथ ही 2024 चुनावों के लिए रणनीति बनाने पर भी गहन मंथन होगा।

फोटो : ऐशलिन मैथ्यू
फोटो : ऐशलिन मैथ्यू
user

ऐशलिन मैथ्यू

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन आज से छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुरु होने वाला है। रायपुर कांग्रेस के इस महा आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। माना जा रहा है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस साल नवंबर में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस आयोजन के जरिए अपना शक्ति प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

शहर में दाखिल होते ही पूरा माहौल कांग्रेसमय नजर आ रहा है। हवाई अड्डे से शहर की तरफ जाती सड़कों पर महाधिवेशन के होर्डिंग, बैनर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के बड़े कटआउट नजर आ रहे हैं। इनमें गांधी परिवार के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी शैलजा और कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल के कटआउट शामिल हैं।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रायपुर में आज से, कार्यसमिति चुनाव और भविष्य की रणनीति पर होगा मंथन

आज से शुरु होकर 26 फरवरी तक चलने वाले इस तीन दिवसीय महाधिवेशन में देश भर से कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं। इन तीन दिनों के दौरान पार्टी में संगठनात्मक बदलाव और 2024 के चुनावों की रणनीति पर गहन मंथन होगा। महाधिवेशन में करीब 15,000 प्रतिनिधि, 1,338 चुने हुए और 487 नामित पदाधिकारी,  प्रदेश समितियों के 9,915 प्रतिनिधि और 3000 से अधिक आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा जिला अध्यक्षों और भारत जोड़ो यात्रियों के अलावा कांग्रेस के फ्रंटल संगठनों के पदाधिकायों को भी इस महाधिवेशन में बुलाया गया है।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रायपुर में आज से, कार्यसमिति चुनाव और भविष्य की रणनीति पर होगा मंथन

कार्यकारी समिति चुनाव

पहले दिन यानी 24 फरवरी को कांग्रेस संचालन समिति (स्टीयरिंग कमेटी) की बैठक होगी, जिसमें कांग्रेस कार्यसमिति के चुनावों पर निर्णय लिया जाएगा। कांग्रेस महासचिव और कम्यूनिकेशन इंचार्ज जयराम रमेश ने बताया कि, “स्टीयरिंग कमेटी के बैठक के बाद ही तय होगा कि कार्यसमिति के चुनाव पर क्या निर्णय लिया गया है। पार्टी कार्यसमिति चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है।”


कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रायपुर में आज से, कार्यसमिति चुनाव और भविष्य की रणनीति पर होगा मंथन

कांग्रेस संविधान के मुताबिक पार्टी में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च समिति कांग्रेस कार्यसमिति में पार्टी अध्यक्ष, संसद में पार्टी के नेता और 23 सदस्य होते हैं। इनमें से 12 सदस्यों का चुनाव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य करते हैं और बाकी की नियुक्ति पार्टी अध्यक्ष द्वारा की जाती है। पार्टी संविधान के मुताबिक सिर्फ चुने हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य ही कार्यसमिति चुनावों में वोट डाल सकते हैं। बता दें कि आखिरी बार कार्यसमिति का चुनाव 1997 में हुआ था, उस समय कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी थे।

पिछले साल यानी 2022 के अक्टूबर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कार्यसमिति के स्थान पर 47 सदस्यीय संचालन समिति (स्टीयरिंगि कमेटी) का गठन किया था। इसमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल थे। इसके अलावा पिछली कार्यसमिति के सभी सदस्यों और स्थाई आमंत्रित सदस्यों को भी इस समिति में रखा गया था। सिर्फ विवेक बंसल समिति का हिस्सा नहीं थे।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रायपुर में आज से, कार्यसमिति चुनाव और भविष्य की रणनीति पर होगा मंथन

पिछले साल राजस्थान के उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर में कांग्रेस ने घोषणा करते हुए कहा था कि वह सुनिश्चित करेगी कि नई बनने वाली कांग्रेस कार्यसमिति में 50 फीसदी सदस्य 50 वर्ष से कम आयु के हों। इसके अलावा समिति में दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं को भी पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने की बात कही गई थी।

पार्टी ने कहा था कि अगर वोटिंग होगी तो वह सुनिश्चित करेगी कि इन वर्गों का प्रतिनिधित्व हो। पार्टी की कार्यसमिति के स्थाई आमंत्रित सदस्य मनिक्कम टैगोर ने ट्वीट में कहा कि एआईसीसी के 704 प्रतिनिधि सामान्य श्रेणी, 381 ओबीसी, 228 अल्पसंख्यक समुदायों से, 192 अनुसूचित जातियों से, 143 अनुसूचित जनजातियों से, 235 महिलाएं और 501 सदस्य 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के हैं।

कांग्रेस महाधिवेशन से पहले पार्टी ने इस बात पर जोर दिया है कि विपक्ष एकजुट है और एक मजबूत विपक्षी एकता के लिए कांग्रेस का भी मजबूत होना जरूरी है।


इस महाधिवेशन में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के चुनाव पर भी मुहर लगनी है। इसके अलावा पार्टी अपने संविधान में संशोधन कर कार्यसमिति सदस्यों की संख्या भी बढ़ा सकती है। इस संशोधन से कार्यसमिति में 50 फीसदी आरक्षण भी सुनिश्चित हो जाएगा। इसके अलावा कार्यसमिति सदस्यों की संख्या भी 24 से बढ़ाकर 28 की जा सकती है। सदस्यों में पूर्व प्रधानमंत्री, पार्टी के पूर्व अध्यक्षों को भी शामिल किया जा सकता है।

इसके अलावा संचालन समिति (स्टीयरिंग कमेटी) राजनीतिक मामलों, आर्थिक मामलों, विदेश मामलों, युवा और रोजगार मामलों, सामाजिक सशक्तीकरण मामलों और कृषि और किसानों से जुड़े मामलों की समितियों के प्रस्ताव पर भी विचार करेगी। इन प्रस्तावों पर विचार-विमर्श के बाद इन्हें सब्जेक्ट कमेटी के पास भेजा जाएगा और इन प्रस्तावों के 25-26 फरवरी को पास होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia