तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की बेहतरी का वादा

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एक तरफ मोदी, एक तरफ केसीआर ये दोनों बाहर देखने के लिए अलग-अलग हैं, लेकिन अंदर से मिलकर काम कर रहे हैं। केसीआर की पार्टी बीजेपी की बी टीम है और बीजेपी की बी टीम रहने की वजह से उनको वो मदद करते जा रहे हैं।

तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान
तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस कार्यसमिति की अहम बैठक के बाद तेलंगाना के हैदराबाद में आज कांग्रेस की विशाल रैली हुई। रैली में कांग्रेस ने राज्य के गरीबों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों समेत सभी वर्ग के बेहतर भविष्य के लिए 6 गारंटियों का ऐलान किया। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि महालक्ष्मी योजना के तहत तेलंगाना में महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और राज्य भर में टीएसआरसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम 6 गारंटी की घोषणा कर रहे हैं और हम उनमें से प्रत्येक को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कांग्रेस ने ऐलान किया कि रायथु भरोसा के तहत किसानों को 15,000 रुपए प्रति एकड़ सालाना दिए जाएंगे। खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपए सालाना और धान के लिए 500 रुपए का बोनस दिया जाएगा। युवा विकासम योजना के तहत छात्रों की शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये का विद्या भरोसा कार्ड दिया जाएगा। राज्य के हर मंडल में तेलंगाना इंटरनेशनल स्कूल खुलेगा। इंदिरा अम्मा इंदलू गारंटी के तहत राज्य में आवास विहीन लोगों के घर के लिए जमीन और 5 लाख की सहायता दी जाएगी।  तेलंगाना आंदोलन में शामिल कार्यकर्ताओं के लिए 250 वर्ग गज भूमि दी जाएगी। गृह ज्योति योजना के तहत हर घर को 200 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। चेयुथा योजना के तहत बुजुर्गों को 4000 रुपये प्रति माह पेंशन और 10 लाख रुपये का राजीव आरोग्य श्री बीमा योजना मिलेगी।

रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि  देश के इतिहास में हमको 15 अगस्‍त, 1947 में आजादी मिली, लेकिन हैदराबाद में जो हम लोगों को आजादी मिली, वो 17 सितंबर, 1948 में मिली। 13 महीने के बाद हम आजाद हुए और आजाद होने के बाद हमने यहां पर कांग्रेस की ओर से बहुत सारी इंडस्‍ट्रीज़ लगाई, यहां के लोगों के लिए हमने बहुत सी सहूलियतें दीं, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी, वल्‍लभ भाई पटेल जी, कांग्रेस के सभी लोगों ने यहां पर अपनी मेहनत करके यहां के लोगों को यह प्रदेश दिलाया।

खड़गे ने कहा कि आज अभी सोनिया गांधी जी ने महालक्ष्‍मी योजना की घोषणा की। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष और कांग्रेस विधायक दल के नेता ने कहा कि रैयतु भरोसा, जिसके तहत हर किसान को 15,000 रुपए प्रति एकड़ और टेनन्‍ट को 12,000 रुपए, एग्रीकल्‍चर लेबर को भी 12,000 देने का भरोसा दिया है। उसके अलावा बोनस 500 रुपए पैडी के लिए प्रोवाइड किया जाएगा। हमारी सरकार आएगी, तो ये जरूर हम आप लोगों को देंगे।

तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की बेहतरी का वादा
फोटोः @INCIndia

खड़गे ने कहा कि हम जो कहते हैं, वो हम करके दिखाते हैं और हमने ये पहले भी किया है। जब हमारी केन्‍द्र में सरकार थी, सोनिया गांधी जी मनरेगा की स्‍कीम लाई, सोनिया गांधी जी फूड सिक्‍योरिटी कानून लाईं और गरीबों के पेट भरने के लिए उन्‍होंने राईस फ्री करके बांटने की योजना दी। बच्‍चों को विद्या देने के लिए, शिक्षण के लिए उन्‍होंने कानून बनाया, ऐसे कई कानून हमने बनाए, जो गारंटी हमने दी, वो हमने लागू किया। यहां कि जो केसीआर की सरकार है, वो जो कहती है, वो करती नहीं है। हम जो कहते हैं करके दिखाते हैं। एक गारंटी आपको सोनिया गांधी ने दी थी, उन्‍होंने कहा था कि तेलंगाना के लोगों को मैं आजाद करके अलग तेलंगाना राज्य बनाकर दूंगी। तब उन्‍होंने अलग तेलंगाना राज्य आपको दिया और आज आप तेलंगाना में हैं।

खड़गे ने कहा कि लेकिन जिन लोगों ने कुछ नहीं किया, वे लोग बहुत बोलते हैं कि उन्‍होंने ही देश को आजादी दिलाई। मेहनत हमने की, कांग्रेस ने आजाद करवाया, तेलंगाना को अलग राज्‍य कांग्रेस ने किया, लेकिन ये लोग आज मैं किया, तू किया कर रहे हैं और दुनिया भर में प्रचार कर रहे हैं। ले‍किन हमने वोट के लिए तेलंगाना नहीं बनाया था, हमने जनता के दु:ख और दर्द को समझकर उनके लिए ये तेलंगाना अलग करके दिया था।

तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की बेहतरी का वादा
फोटोः @INCIndia

खडगे ने कहा कि केसीआर ने इस राज्य को दिवालियापन की कगार पर ला दिया है। 2022-23 में कर्ज 3,66,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। जिस स्‍टेट में सरप्‍लस बजट था, पैसा ही पैसा था, उसका आज दिवालियापन उन्‍होंने निकाला है। जो एससी, एसटी के लोगों को जमीन देनी थी, एससी, एसटी के लोगों को जो उनके पॉपुलेशन के तहत बजट देना था, वो भी ये सरकार आज नहीं दे रही है। एक तरफ पीएम मोदी बड़े-बड़े पब्लिक सेक्‍टर्स को बेचकर खा रहे हैं, अपने दोस्‍तों को दे रहे हैं और वो पैसे वाले बन रहे हैं। दूसरी तरफ केसीआर बड़े-बड़े पब्लिक सेक्‍टर को धक्‍का दे रहे हैं। ये जो पब्लिक सेक्‍टर्स हैं वो मुनाफे में चल रहे हैं, सिर्फ एक या दो नुकसान में हैं, लेकिन बाकियों को भी यहां की सरकार धीरे-धीरे नुकसान में पहुंचाने का काम कर रही हैं। एक तरफ मोदी, एक तरफ केसीआर ये दोनों बाहर देखने के लिए अलग-अलग हैं, लेकिन अंदर से मिलकर काम कर रहे हैं। केसीआर की पार्टी बीजेपी की बी टीम है और बीजेपी की बी टीम रहने की वजह से उनको वो मदद करते जा रहे हैं।

तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की बेहतरी का वादा
फोटोः @INCIndia

खड़गे ने कहा कि दूसरी चीज आज जो भगौड़े हैं, जो बड़े-बड़े साहूकार हैं, वो लोग बैंक से कर्जा लेकर भाग रहे हैं। अब तक 40,000 करोड़ रुपए लेकर इस मुल्‍क को छोड़कर भाग गए हैं। ऐसे लोगों को केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार मदद कर रही है। इसीलिए भाईयों मैं आपको पूछना चाहता हूं कि ये जो काम है और ये पहले जो कहते थे कि हम बहुत कुछ गरीबों के लिए करेंगे, लेकिन इन्‍होंने कुछ नहीं किया। बड़ी-बड़ी कंपनिया टैक्‍स चुरा रही हैं, लेकिन गरीबों को तकलीफ वो लोग देते रहे हैं।

खड़गे ने लोगों से पूछा कि मोदी जी ने चुनाव में वादा किया था कि युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां दूंगा। क्‍या आपको 2 करोड़ नौकरियां मिलीं, नहीं मिली, तो मोदी जी झूठ बोल रहे है। उन्‍होंने ये कहा कि बाहर के देशों से काला धन लाकर हर एक को मैं 15-15 लाख रुपए दूंगा। तो क्या आपको मिले वो 15-15 लाख रुपए। नहीं मिले तो मुझे ये कहना पड़ता है या तो मोदी झूठ बोल रहे हैं या आप झूठ बोल रहे हैं। वोट लेने के लिए मोदी भी झूठ बोलते हैं, केसीआर भी झूठ बोलते हैं, उन्‍होंने भी धोखा दिया और इन्‍होंने भी धोखा दिया।

तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने 6 गारंटी का किया ऐलान, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और किसानों की बेहतरी का वादा
फोटोः @INCIndia

खड़गे ने कहा कि इसीलिए होशियारी के साथ आपको काम करना है और आने वाले चुनाव में एक बात को आपको याद रखना चाहिए कि लाल बहादुर शास्‍त्री जी ने हैदराबाद में एक बात कही। शास्‍त्री जी ने कहा था कि जो हवाई जहाज हमें पाकिस्‍तान के खिलाफ इस्‍तेमाल करने पड़े हैं, वो अगर हम पिछले 7-8 सालों में न बनाते तो बड़ी परेशानी आती। आजादी के बाद देश ने बहुत प्रगति की। 200 सालों में अंग्रेज राज़ में जो बातें नहीं हुई, वो हमने 10-12 सालों में देश के लिए किया। आज हवाई जहाज और मोटर गाड़ियां बन रही हैं, नए बांध, नई नहरें बन रही हैं, अस्‍पताल, स्‍कूल और सड़कें बन रही हैं, आईआईएम, आईआईटी बन रहे हैं। ये बातें शास्‍त्री जी ने कहीं कि हम जहाज बना रहे हैं और हम बड़े-बड़े इंस्‍टीट्यूशन बना रहे हैं। ये मोदी जी कहते हैं तुमने कुछ नहीं किया, 70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया।


इसीलिए आने वाले चुनाव में जो रेवंत रेड्डी आज अपना काम कर रहे हैं कांग्रेस पार्टी की ओर से और हमारे सीएलपी के लीडर, वैसे ही हमारे कांग्रेस पार्टी के सभी नेतागण, चाहे वो छोटे हों, बड़े हों, एमएलए हों, एमपी हों, सभी लोग काम कर रहे हैं और आपको ये इलेक्‍शन में जीतना है। जीतने के लिए हर लोग को कोशिश करना चाहिए मैं समझता हूं आप पूरे लोग कोशिश करेंगे, जो कोशिश करेंगे हाथ उठाइए। इस जोश को देखने के बाद मुझे ये मालूम हुआ, मुझे ये विश्‍वास हुआ कि आप कांग्रेस पार्टी को, कांग्रेस की सरकार को जरूर वापस लाएंगे और कांग्रेस पार्टी की सरकार यहां बनेगी।

अंत में खड़गे ने कहा कि ज्‍यादा बात नहीं करते हुए किसानों की भलाई के लिए, एससी-एसटी की भलाई के लिए और सब युवकों की भलाई के लिए और आज जो कीमतें बढ़ रही हैं उसको कंट्रोल करने के लिए कांग्रेस की जरूरत है, इसीलिए आप कांग्रेस पार्टी को जिताकर लाइए हम लोग आपके साथ हैं, सोनिया गांधी जी आपके साथ हैं, राहुल गांधी जी आपके साथ हैं और हम सब आपके साथ खड़े हैं और काम करेंगे, कांग्रेस को फिर लाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia