कांग्रेस ने नियुक्त किए दिल्ली और कर्नाटक के अध्यक्ष, नए नेतृत्व को आगे बढ़ाने का संकेत

कांग्रेस ने दिल्ली और कर्नाटक में अपने नए प्रदेश अध्यक्षों के नामों की घोषणा करके स्पष्ट संदेश दिया है कि वह अब नए नेतृत्व को आगे बढ़ाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

जिस समय ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल हो रहे थे, उसी समय कांग्रेस ने दिल्ली और कर्नाटक पर बड़ा फैसला लेते हुए अपने दो प्रदेश अध्यक्षों के नामों का ऐलान किया। कांग्रेस ने पार्टी की कमान कर्नाटक के सबसे सक्रिय कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को सौंपी है। इसी तरह, दिल्ली के युवा नेता अनिल चौधरी को दिल्ली की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कांग्रेस ने साफ संदेश दिया है कि वह अब नए नेतृत्व को जिम्मेदारी सौंपने के पक्ष में है।

कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली में अनिल चौधरी के साथ पांच उपाध्यक्षों के नामों की भी घोषणा की है, जिसमें दिल्ली के कई हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने की कोशिश की है। पार्टी ने युवा पार्षद अभिषेक दत्त, अनुभवी दलित नेता जय किशन, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जय प्रकाश अग्रवाल के बेटे मुदित अग्रवाल, हसन अहमद के बेटे अली हसन और सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा को नियुक्त किया है। हाल के विधानसभा चुनावों में अभिषेक दत्त को सबसे अधिक वोट कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच मिले। वहीं जय किशन न केवल दलित नेता हैं बल्कि वे पांच बार विधायक भी रह चुके हैं।

अनिल चौधरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनावों से अपनी राजनीति की शुरुआत की और दिल्ली विधानसभा के सदस्य भी रहे। अनिल चौधरी युवा होने के साथ ही जुझारू नेता माने जाते हैं। लेकिन फिलहाल अनिल चौधरी के लिए यह एक बड़ी चुनौती है क्योंकि हाल के दिनों में दिल्ली में कांग्रेस का ग्राफ नीचे आया है। ऐसे में उन्हें अब पार्टी में नई जान डालनी होगी। साथ ही वरिष्ठ नेता अजय माकन, अरविंदर सिंह लवली, हारुन यूसुफ और राज कुमार चौहान जैसे वरिष्ठ नेताओं को साथ लेकर चलना होगा।

उधर कर्नाटक को लेकर पार्टी के फैसले से राजनीति में एक सकारात्मक संदेश भी जाएगा क्योंकि डीके शिव कुमार वह व्यक्ति हैं जिन्होंने सभी मोर्चों पर कांग्रेस की लड़ाई लड़ी है और उनके दबदबे के कारण उनका विरोध भी नाम मात्र का ही है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia