गडकरी बोले जाति की बात करने वालों की करूंगा पिटाई, कांग्रेस का सवाल, हनुमान जी की जाति बताने वालों को कब पीटेंगे?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से कांग्रेस ने पूछा है कि आखिर वह उन लोगों की पिटाई कब करेंगे जिन्होंने हनुमान जी की जाति बताई थी। नितिन गडकरी ने रविवार को ही कहा था कि अगर किसी ने जातिवाद की बात की तो वे उसकी पिटाई करेंगे।

Photo : Getty Images
Photo : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी से सवाल पूछा है कि आखिर वे उन लोगों की पिटाई कब करेंगे, जिन्होंने हनुमान की जाति बताई थी। कांग्रेस ने ट्वीट कर यह सवाल पूछा है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने अपने अधिकारिक ट्वीट में कहा कि, “गडकरी ने फिर किया मोदी और भाजपा पर सीधा हमला : भाजपा नेता नितिन गडकरी ने भाजपा की मूल राजनीति के ख़िलाफ़ बयान दिया है, कहा- कोई जातिवाद की बात करेगा तो मै उसकी पिटाई कर दूंगा..! गडकरी जी, हनुमान जी की जाति बताकर वोट माँगने वालों की पिटाई कब करेंगे..?”

नितिन गडकरीने महाराष्ट्र के पिंपड़ी चिंचवाड़ में ‘पुनरुत्थान समरसता गुरुकुलम’ के एक कार्यक्रम में कहा था कि उनके क्षेत्र में जातिवाद के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि उन्होंने ‘‘चेतावनी’’ दी हुई है कि जाति के बारे में बात करने वाले की वह ‘‘पिटाई’’ करेंगे। पूर्व बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने कहा था कि समाज को आर्थिक और सामाजिक समानता के आधार पर साथ लाना चाहिए और इसमें जातिवाद और सांप्रदायिकता की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

गडकरी नागपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं। उन्होंने कहा था कि, ‘‘हम जातिवाद में यकीन नहीं करते हैं…मुझे नहीं पता कि आपके यहां क्या है लेकिन हमारे पांच जिलों में जातिवाद की कोई जगह नहीं है, क्योंकि मैंने सभी को चेतावनी दी हुई है कि अगर कोई जाति की बात करेगा तो मैं उसकी पिटाई कर दूंगा।’’

नितिन गडकरी के इस बयान को कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बताया। गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी अभियान के दौरान हनुमान जी को दलित, वनवासी, गिरवासी और वंचित बताया था। इसके बाद विवाद गहराता चला गया। यूपी के मेरठ में बीजेपी व्यवसायिक प्रकोष्ठ के नेता विनीत अग्रवाल ने दावा किया कि भगवान राम और हनुमान वैश्य समाज से थे। वहीं उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्य रघुराज सिंह ने हुनमान जी को ठाकुर करार दिया था। यूपी में धार्मिक कार्यों के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने हनुमान जी को जाट बताया था और तर्क दिया था कि जो दूसरों के फटे में टांग अड़ाए, वही जाट है। इसके अलावा बीजेपी के विधायक बुक्कल नवाब ने तो हनुमान जी को मुसलमान तक बता दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Feb 2019, 5:02 PM
/* */