चीन पर कांग्रेस ने पूछे मोदी सरकार से 7 सवाल, कहा- इन पर करें मोदी मन की बात

चीन के मुद्दे पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 7 सवाल पूछे हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि इन सवालों के जवाब देना प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने चीन के साथ हाल की झड़प पर प्रधानमंत्री से जवाब देने का अनुरोध किया है। कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी जयराम रमेश ने एक प्रेस नोट में ऐसे सात सवाल सामने रखे हैं जिनके जवाब केंद्र सरकार को देने हैं। जयराम रमेश ने कहा है कि इन सवालों पर 'मन की बात करना प्रधानमंत्री का राजनीतिक कर्तव्य और नैतिक दायित्व है।' जयराम रमेश ने जो सवाल पूछे हैं, वे हैं :-

  1. 20 जून, 2020 को आपने ऐसा क्यों कहा कि पूर्वी लद्दाख के भारतीय क्षेत्र में चीन की ओर से कोई घुसपैठ नहीं हुई है?

  2. आपने चीनियों द्वारा हमारे सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में ऐसे हजारों वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में गश्त करने से रोकने की अनुमति क्यों दी, जहां हम मई 2020 से पहले नियमित रूप से गश्त कर रहे थे?

  3. आपने 17 जुलाई 2013 को कैबिनेट द्वारा स्वीकृत माउंटेन स्ट्राइक कोर की स्थापना की योजना को ठंडे बस्ते में क्यों डाल दिया?

  4. आपने चीनी कंपनियों को पीएम केयर्स फंड में अंशदान की अनुमति क्यों दी?

  5. आपने पिछले दो वर्षों में चीन से आयात को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने क्यों दिया?

  6. आप इस बात पर जोर क्यों दे रहे हैं कि सीमा की स्थिति और चीन की ओर से हमारे समक्ष आने वाली चुनौतियों पर संसद में बहस न हो?

  7. आपने शीर्ष चीनी नेतृत्व से अभूतपूर्व रूप से 18 बार मुलाकात की और हाल ही में बाली में शी जिनपिंग से हाथ मिलाया। इसके तुरंत बाद चीन ने तवांग में घुसपैठ शुरू कर दी और उसकी तरफ से सीमा की स्थिति में एकतरफा बदलाव का प्रयास करना जारी है। आप इस मुद्दे पर देश को विश्वास में क्यों नहीं ले रहे?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia