कांग्रेस का पीएम पर हमला, कहा- मोदी ने भगोड़ों को दिए करोड़ों, हम गरीबों को 72 हजार दे रहे तो उन्हें हो रहा दर्द

मोदी सरकार के मंत्रियों द्वारा न्यूनतम आय योजना पर सवाल खड़े करने पर कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को गरीब विरोधी बताया है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पीएम मोदी अपने उद्योगपति मित्रों को करोड़ों रुपए दे सकते हैं लेकिन, देश के गरीबों को 72,000 रुपए देने पर उन्हें पीड़ा हो रही हैं?

फोटो: GETTY IMAGE
फोटो: GETTY IMAGE
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के मंत्रियों द्वारा न्यूनतम आय योजना पर सवाल खड़े करने पर कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी जनता में इस योजना को लेकर भ्रम पैदा कर रही है। कांग्रेस राहुल गांधी ने सोमवार को ऐलान किया था कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर देश के 20 फीसदी सबसे गरीब लोगों को हर साल 72 हजार रुपये दिया जाएगा। आज उसी न्यूनतम आय योजना को लेकर कांग्रेस ने एक और बड़ी घोषणा की है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि न्यूनतम आय योजना के तहत दी जानेवाली 72 हजार रुपये की रकम सीधे घर की महिलाओं के खाते में डाले जाएंगे। साथ ही उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार गरीब विरोधी है।

न्यूनतम आय योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “यह कांग्रेस की गरीबी मिटाओ न्याय यात्रा की इस देश में नई शुरुआत है। गरीब से न्याय और गरीब को न्याय, यही है न्याय यानी न्यूनतम आय योजना। इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में 72 हजार रुपए सालाना आएंगे। इससे देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। यानी लगभग 25 करोड़ लोगों को इससे लाभ मिल सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि इसके ये पहलू हैं।

  • 72,000 रुपए सालाना देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को मिलेगा
  • लगभग 5 करोड़ परिवार और 25 करोड़ लोग
  • यह टॉप-अप स्किम नहीं है, यह महिला केंद्रित योजना है
  • ये पैसा घर की महिला के खाते में जमा होगा
  • यह पूरे देश के गरीबों पर लागू होगी

रणदीप सुरजेवाला ने आगे कहा, “आजाद हिंदुस्तान और पूरी दुनिया में गरीबी पर प्रहार करने वाली ये सबसे बड़ी योजना है। आजादी के समय 70 फीसदी गरीबी को कांग्रेस 22 फीसदी पर लेकर आई। कांग्रेस सरकार के पांच साल पूरे होने पर न्याय के जरिए ये 22 फीसदी भी खत्म हो जाएगी।”

इस दौरान पीएम मोदी पर हमला करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने पूछा, “मोदी जी अपने उद्योगपति मित्रों को 3,50,000 करोड़ रुपए दे सकते हैं लेकिन, देश के गरीबों को 72,000 रुपए देने पर मोदी जी को पीड़ा क्यों है? ये पाखंड क्यों? आखिर बीजेपी इस ‘न्याय’ का विरोध क्यों कर रही है।” उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी देश का धन लूटकर भागने वाले नीरव मोदी, विजय माल्य और मेहुल चौकसी को छूट दे सकते हैं, लेकिन झूठ का लबादा पहने उन्हें देश के गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये देने में आपत्ति हो रही है, आखिर क्यों?।”

उन्होंने पीएम मोदी पर आगे हमला बोलते हुए कहा, “मोदी जी अपने प्रचार पर देश की जनता का 5,000 करोड़ तो खर्च कर सकते हैं लेकिन, देश के एक गरीब परिवार को 72,000 रुपए नहीं दे सकते हैं। सच्चाई यही है कि बीजेपी और मोदी जी हमेशा देश के गरीब के विरोध में खड़े रहे हैं। प्रधानमंत्री बनते ही मोदी जी ने संसद में पहले ही भाषण में गरीबी को कुचलने वाली मनरेगा के विरोध किया था।”

उन्होंने रोजगार और जीएसटी को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि एनएसएसओ के आंकड़े बताते हैं कि मोदी जी के सत्ता में आने के बाद से 4 करोड़ नौकरियां खत्म हो गई। मोदी सरकार द्वारा थोपी गयी जीएसटी ने छोटे उद्योगों को बर्बाद कर दिया।”

इससे पहले कांग्रस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को एलान किया था कि हमारी सरकार बनी तो सबसे गरीब 20 फीसदी परिवार को 72,000 रुपए सालाना मदद मिलेगी। इस न्यूनतम आय गारंटी योजना में अधिकतम 6000 रुपए महीने दिए जाएंगे। यानी अगर किसी गरीब परिवार की आय 12000 से कम होगी, तो सरकार उसे अधिकतम 6000 रुपए देकर उस आय को 12 हजार रुपये तक लाएगी।

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस ने किया न्यूनतम आमदनी का वादा, राहुल गांधी का ऐलान, हर गरीब को मिलेंगे सालाना 72 हजार रुपये

क्या है कांग्रेस की ‘न्याय’ यानी न्यूनतम आय योजना और क्या कहते हैं अर्थशास्त्री !

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia