नोटबंदी ‘घोटाले’ पर जवाब दें मोदी-शाह: कांग्रेस

अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) ने नोटबंदी की घोषणा के महज 5 दिन के भीतर 745.59 करोड़ रुपये मूल्य के प्रतिबंधित नोट प्राप्त किए थे। उस वक्त बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस बैंक के निदेशक थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने नोटबंदी के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की भूमिका को लेकर तीखा हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमित शाह पर तंज कसते हुए ट्वीट किया, “745 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को नोटबंदी के 5 दिन के अंदर बदलने का पहला पुरस्कार जीतने पर अहमदाबाद के सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह को बधाई। लाखों भारतीय जिनका जीवन नोटबंदी द्वारा नष्ट कर दिया गया था। ऐसे में इस उपलब्धि पर, मैं आपको सलाम करता हूं।”

बता दें कि अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) ने नोटबंदी की घोषणा के महज 5 दिन के भीतर 745.59 करोड़ रुपये मूल्य के प्रतिबंधित नोट प्राप्त किए थे। उस वक्त बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस बैंक के निदेशक थे। यह बात आरटीआई के जरिए सामने आई है। इस खबर के सामने आने के बाद कांग्रेस ने पीएम मोदी, अमित शाह और बीजेपी से कई तीखे सवाल पूछे हैं।

राहुल गांधी से पहले कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस को संबोधित करते हुए अमित शाह और पीएम मोदी को जमकर घेरा। उन्होंने नोटबंदी को देश का सबसे बड़ा घोटाला करार दिया। सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी में बीजेपी के नेताओं ने अपने काले धन को सफेद किया। उन्होंने सवाल पूछा कि अमित शाह जिस सहकारी बैंक के निदेशक हैं, नोटबंदी के दौरान उस बैंक में सबसे ज्यादा पैसा कैसे जमा हुआ? सुरजेवाला ने कहा कि पोल खुलने के बाद अमित शाह घबराए हुए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने एक आकंड़ा पेश करते हुए कहा कि अमित शाह ने नोटबंदी के बाद नियम कानूनों का उल्लंघन करते हुए अपनी पार्टी की संपत्ति में 81 फीसदी का इजाफा किया है।

सुरजेवाला ने कहा कि मोदी और शाह को इस तथ्य पर सफाई देनी चाहिए कि गुजरात में बीजेपी नेताओं के नेतृत्व वाले 11 जिला सहकारी बैंकों में सिर्फ 5 दिनों के अंदर 3,118.51 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा किए गए। उन्होंने यह पूछा कि क्या यह काला धन था, जो सफेद बनाया जा रहा था? उन्होंने अमित शाह और पीएम मोदी से इस मामले की जांच मांग की। सुरजेवाला ने कहा कि क्या प्रधानमंत्री जी और अमित शाह जी इस बात को सार्वजनिक करेंगे कि नोटबंदी के बाद बीजेपी की कितनी सम्पत्ति खरीदी गई और यह पैसा कहां से आया।

सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार मीडिया पर दबाव बनाकर अमित शाह से जुड़ी खबर को दबा रही है। उन्होंने पूछा कि अमित शाह से जुड़ी खबर को सीएनएन न्यूज़18, न्यू इंडियन एक्सप्रेस और फर्स्टपोस्ट ने क्यों हटा दी? सुरजेवाला ने कहा कि इससे पहले जब अमित शाह की सम्पत्ति कई गुना बढ़ने की खबर आई थी, तब भी दबाव डालकर उस खबर को हटवा दिया गया था।

अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक एडीसीबी के बाद सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट जमा करने वाला राजकोट जिले का सहकारी बैंक है, जिसके अध्यक्ष गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री जयेशभाई विट्ठलभाई रडाड़िया हैं। इस बैंक ने नोटबंदी के दौरान 693.19 करोड़ रुपये मूल्य के प्रतिबंधित नोट जमा लिए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia