गिरावट में रुपए से मुकाबला कर रही सरकार, अबकी बार 70 पार: मोदी सरकार पर कांग्रेस का प्रहार

अभी कुछ साल पहले तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुपए की कीमत में गिरावट पर भाषण देते रहे हैं। लेकिन 14 अगस्त को जब डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत 70 पार कर गई, तो उन्हें याद दिलाया जा रहा है कि क्या रुपए और केंद्र सरकार के बीच गिरावच का मुकाबला चल रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मंगलवार को जब बाजार में कारोबार शुरु होने के कुछ ही देर में रुपए ने अब तक का सबसे निचला स्तर छू लिया और एक डॉलर की कीमत 70 रुपए 9 पैसे हो गई। हालांकि शुरुआत में इसका दाम 2 पैसे ऊपर यानी 69.78 पैसे पर खुला था, लेकिन कुछ ही देर में इसने 70 के आंकड़े को पार कर लिया। सोमवार को यह 69.93 पैसे के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था।

रुपए की इस गिरावट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी के एक पुराने भाषण का वीडियो ट्वीट किया। इस वीडियो में पीएम रुपए की गिरावट और केंद्र सरकार में मुकाबले बात करते नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि, “भारतीय रुपए ने सुप्रीम लीडर के खिलाफ अविश्वास का वोट दिया है, और ऐतिहासक गिरावट पर चला गया है। इस वीडियो में सुनिए सुप्रीम लीडर के अर्थशास्त्र पर वचन जिसमें वे बता रहे हैं कि आखिर रुपया क्यों गिर रहा है।”

वहीं कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिन्हा ने कहा कि, “किसानों की आत्महत्या, नौकरियों की कमी और तेज़ी से बढ़ती बेरोजगारी के बीच रुपया और मोदी सरकार अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। पीएम मोदी और उनकी पार्टी अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत की जिम्मेदारी कब लेंगे जो उनकी नीतियों के चलते पटरी से उतर चुकी है।”

कांग्रेस पार्टी ने अपने अधिकारिक हैंडिल से ट्वीट कर कहा कि मोदी जी ने वह कर दिखाया जो हम 60 साल में नहीं कर सके। रुपया मार्गदर्शक मंडल में शामिल हो गया।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी प्रेस कांफ्रेंस कर रुपए की गिरती स्थिति पर चिंता जताई। उन्होंने रुपए की गिरावट पर प्रधानमंत्री से सवाल पूछा कि, “लुढ़कती अर्थव्यवस्था, लुटता ईमान, गिरता रुपया, बोलिये मोदीजी, अब कौन गिरा रहा है, देश का मान?” सुरजेवाला ने कहा कि, “रुपया 70 के पार, डीज़ल 70 केपार ! बीजेपी कर रही बढ़ती महंगाई से अत्याचार !

बीबीसी हिंदी ने भी रुपए की गिरावट पर एक कार्टून बनाया है।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी रुपए की गिरावट पर चुटकी ली है। उन्होंने कहा कि, “जो काम कांग्रेस 60 साल में नहीं कर पाई, मोदी जी ने 60 महीने से कम में कर दिखाया। रुपया अब 56 इंच की छाती से आगे निकलकर 70 पार कर गया। आने वाले दिनों में मोदी जी के इस अदम्य कृत्य को याद किया जाएगा। ”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Aug 2018, 7:07 PM
/* */