गुजरात में विधायकों की खरीद-फरोख्त का सनसनीखेज आरोप, कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश से की जांच की मांग

सामने आए एक स्टिंग में गुजरात के एक पूर्व विधायक ने कथित तौर पर दावा किया है कि उन्हें चार राज्यसभा सीटों के चुनाव से पहले मार्च में इस्तीफा देने के लिए पैसे दिए गए थे। कांग्रेस ने इस पूरे मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश से कराने की मांग की है।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट
user

आसिफ एस खान

कांग्रेस ने गुजरात में विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव से एक दिन पहले सोमवार को बीजेपी पर उसके विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का गंभीर आरोप लगाया है। इसके साथ ही कांग्रेस ने विधायकों के इस्तीफे और बीजेपी की ओर से उन्हें लालच दिए जाने संबंधी कथित मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अगुवाई में कराए जाने की मांग की है।

बता दें कि एक स्टिंग वीडियो में कथित तौर पर गुजरात के पूर्व विधायक सोमभाई पटेल दावा करते हुए दिख रहे हैं कि उन्हें गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव से पहले मार्च में इस्तीफा देने के लिए पैसे दिए गए थे। राज्य कांग्रेस के नेता अर्जुन मोडवाडिया ने कहा, "सभी केंद्रीय एजेंसियां केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। इसलिए सुप्रीम कोर्ट के एक न्यायाधीश द्वारा मामले की जांच की जानी चाहिए।"

बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों वाला यह 45 सेकेंड का सनसनीखेज वीडियो पहले गुजरात कांग्रेस ने अहमदाबाद में जारी किया था। इसको लेकर आज कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इसे एक बड़ा मुद्दा करार देते हुए भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत एक मामला दर्ज करने की भी मांग की है।

वहीं कांग्रेस के गुजरात मामलों के प्रभारी राजीव सातव ने आरोप लगाया कि बीजेपी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है और विधायकों को अपने खेमे में लाने के लिए अन्य तरीके अपना रही है। यहां बता दें कि कांग्रेस के आठ विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था, जिसके कारण राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के एक उम्मीदवार की हार हो गई थी।

गौरतलब है कि गुजरात में 3 नवंबर को इन आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी। उपचुनाव में लिंबडी से किरीट सिंह राणा के अलावा, बीजेपी ने पांच कांग्रेस के दलबदलू नेताओं को मैदान में उतारा है, जिन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था। इनमें अब्दसा से प्रद्युम्न सिंह जडेजा, मोरबी से बृजेश मेरजा, धारी से जे. वी. काकड़िया, कपराडा से जीतू चौधरी और कर्जन से अक्षय पटेल शामिल हैं। बीजेपी ने पूर्व मंत्री और पूर्व उपाध्यक्ष आत्माराम परमार को गढ़ा (एससी) और पूर्व विधायक विजय पटेल को भी चुनावी मैदान में उतारा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia