उपचुनाव में कांग्रेस का कमाल, BJP का बुरा हाल! हिमाचल-राजस्थान में बजा जीत का डंका, बंगाल में भी भाजपा का सूपड़ा साफ

देश में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली समेत तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर मतगणना हुई। इस उपचुनाव में बीजेपी की हालत खस्ता नजर आई। वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव में बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली समेत तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर मतगणना हुई। इस उपचुनाव में बीजेपी की हालत खस्ता नजर आई। वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव में बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया है। एक ओर जहां कांग्रेस ने हिमाचल में क्लीन स्वीप किया, वहीं पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी ने बीजेपी को एक बार फिर सबक सिखाया है।

हिमाचल में बीजेपी का सूपड़ा साफ

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा समेत तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया है। कांग्रेस ने चारों सीट सीटों पर क्लीन स्पीप किया है। सतारूढ भाजपा के लिए यह बहुत ही बड़ा झटका है। इस उपचुनाव में भाजपा दो बार से लगातार जीत रही मंडी लोकसभा सी को भी नहीं बचा पाई है। सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में कांग्रेस की जीत हुई है। इसके अलावा, अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई में भी भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है।

हिमाचल प्रदेश में 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में जीत दर्ज़ करने के बाद कांग्रेस के प्रभारी महासचिव राजीव शुक्ला ने कहा, देश भर में उपचुनाव के नतीजों के बाद राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव के संकेत हैं, परिवर्तन की संभावना बन रही है। हिमाचल प्रदेश में चारों सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई है, जिसमें एक लोकसभा और तीन विधान सभा हैं । राज्य की जनता को धन्यवाद जिसने भाजपा को अब हटाने का मन बना लिया है।

राजस्थान की दोनों सीटों पर कांग्रेस की जीत

राजस्थान के धरियावद में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। यहां अपने ही गढ़ में भाजपा तीसरे नंबर पर रही है। वल्लभनगर में भी कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों एवं राज्य सरकार के सुशासन पर जनता ने मुहर लगायी है। कांग्रेस प्रत्याशियों को अपना आशीर्वाद एवं समर्थन देकर जनता ने हमारी सरकार को और अधिक मजबूती प्रदान की है, विकास की कड़ी से कड़ी जोड़ी है तथा एक बड़ा सन्देश दिया है।

पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी का बुरा हाल!

वहीं पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने चारों पर जीत हासिल कर ली है। इन सीटों के लिए हुए उपचुनाव में डाले गए मतों की गणना कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार की सुबह 8 बजे शुरू की गई थी। टीएमसी ने गोसाबा, दिनहाटा, खरदाह और शांतिपुर में जीत हासिल कर ली है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी की पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'चारों विजयी उम्मीदवारों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई! यह जीत लोगों की जीत है, क्योंकि इससे पता चलता है कि कैसे बंगाल हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता को चुनेगा। लोगों के आशीर्वाद से, हम वादा करते हैं कि हम बंगाल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना जारी

हरियाणा में इनेलो की जीत

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जेपी उम्मीदवार गोविंद कांडा को हरा दिया है। यह सीट अभय के ही इस्तीफा देने से खाली हुई थी।

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट इनेलो के उम्मीदवार अभय चौटाला ने जीत ली है। ऐलनाबाद से जीत दर्ज करने के बाद अभय चौटाला ने कहा कि दिवाली के बाद टिकरी और सिंघु बॉर्डर जाऊंगा। किसान कहेंगे तो दुबारा इस्तीफा दे दूंगा।

वहीं कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट हासिल हुई।

कलावती डेलकर की 50 हजार वोटों से ऐतिहासिक जीत

दादरा और नगर हवेली के लोकसभा उपचुनाव में शिवसेना उम्मीदवार और दिवंगत मोहन डेलकर की विधवा कलावती डेलकर ने अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी पर 50,000 से अधिक मतों से ऐतिहासिक जीत हासिल की। उन्होंने मंगलवार को परिणाम की घोषणा के बाद लोगों को मोहन देलकर के प्रति सम्मान भाव रखने और उन पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद दिया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia