कांग्रेस ने राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश और आर्थिक मामलों पर बनाई समिति, मनमोहन सिंह तीनों समिति में शामिल

कांग्रेस ने आर्थिक, विदेश और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले पर पार्टी में तीन समितियों का गठन किया है। तीनों कमेटियों में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को रखा गया है। इन तीनों समितियों में पांच-पांच नेताओं को रखा गया है और एक सदस्य को समन्वयक बनाया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

राष्ट्रीय हित के विभिन्न मुद्दों पर पार्टी की रणनीति को धार देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तीन कमेटियों का गठन किया है। ये तीन कमेटियां अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों पर बनाई गई हैं। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को तीनों कमेटियों में शामिल किया गया है। तीनों कमेटी में कुल पांच-पांच सदस्य बनाए गए हैं, जिनमें से एक को समन्वयक बनाया है।

आर्थिक मामलों पर गठित कमेटी में डॉ. मनमोहन सिंह के अलावा पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे, जबकि जयराम रमेश को इस समिति का समन्वयक बनाया गया है। वहीं, विदेश मामलों पर बनी कमेटी में भी डॉ, मनमोहन सिंह के अलावा शशि थरूर, आनंद शर्मा और सप्तागिरी उलाका और सलमान खुर्शीद को सदस्य बनाया गया है। सलमान खुर्शीद इस कमेटी के समन्वयक होंगे।

तीसरी कमेटी राष्ट्रीय सुरक्षा पर बनाई गई है। इस कमेटी में भी डॉ मनमोहन सिंह के अलावा वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, वीरप्पा मोइली और वी. वैथीलिंगम और विन्सेंट पाला को सदस्य बनाया गया है। पाला कन्वीनर की भी जिम्मेदारी निभाएंगे।

गौरतलब है कि बिहार चुनाव नतीजों, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) और गुपकर घोषणाओं जैसे मुद्दों के बीच इन नई समितियों का गठन कर सोनिया गांधी ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस की आगे की रणनीति काफी धारदार होने वाली है। इन समितियों में ज्यादातर वरिष्ठ नेताओं को जगह देने से उनके अनुभव का फायदा पार्टी को मिलेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 20 Nov 2020, 5:24 PM
लोकप्रिय
next