1971 की लड़ाई में जीत की 50वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाएगी कांग्रेस, एंटनी की अध्यक्षता में कमेटी का किया गठन

कांग्रेस की तरफ से मंगलवार को जारी रिलीज में कहा गया है 10 सदस्यीय इस कमेटी में ए.के. एंटनी, मीरा कुमार, कैप्टन अमरिंदर सिंह, पृथ्वीराज चव्हाण, जितेन्द्र सिंह, किरण चौधरी, उत्तम कुमार रेड्डी, मेजर वेद प्रकाश, शर्मिष्ठा मुखर्जी और कैप्टन प्रवीण देवार होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कांग्रेस ने फैसला किया है कि पार्टी भारत-पाकिस्तान की लड़ाई (बांग्लादेश लिबरेशन ऑफ वॉर 1971) में मिली विजय की 50वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाएगी। कांग्रेस की ओर से इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया है। इस कमेटी की अध्यक्षता पूर्व रक्षामंत्री ए.के. एंटनी करेंगे।

कांग्रेस की ओर से जारी रिलीज में कहा गया है 10 सदस्यीय इस कमेटी में ए.के. एंटनी, मीरा कुमार, कैप्टन अमरिंदर सिंह, पृथ्वीराज चव्हाण, जितेन्द्र सिंह, किरण चौधरी, उत्तम कुमार रेड्डी, मेजर वेद प्रकाश, शर्मिष्ठा मुखर्जी और कैप्टन प्रवीण देवार होंगे। यह समिति 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ के मौके पर पार्टी के कार्यक्रमों की योजना बनाने से लेकर उनके समन्वय को लेकर काम करेगी।

आपको बता दें, सन 1971 भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान को करारी हार मिली थी। जिसमें पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और बांग्लादेश के रूप में एक नया देश बना। 16 दिसंबर को ही पाकिस्तानी सेना ने सरेंडर किया था। भारत में ये दिन विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बता दें, 1971 में इसी दिन पाकिस्तानी सेना ने भारत के सामने समर्पण किया था जिसके बाद 13 दिन तक चला युद्ध समाप्त हुआ। 16 दिसंबर को पाकिस्तान के जनरल नियाज़ी के साथ क़रीब 90 हज़ार पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने हथियार डाले थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia