राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत! तेल पर वैट में कटौती का ऐलान, जानें कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तेल पर वैट में वैट का ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार के बाद राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जनता को बड़ी राहत दी है। पेट्रोल पर वैट को 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर वैट को 1.16 रुपये प्रति लीटर कम करने का ऐलान किया है। इस कटौती के बाद राजस्थान में पेट्रोल 10.48 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल 7.16 रुपये सस्ता हो गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तेल पर वैट में वैट का ऐलान करते हुए कहा, “केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा। इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।”


शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया। केंद्र द्वारा इस ऐलान के बाद पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गई। इसके साथ ही केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देने का ऐलान किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 May 2022, 8:56 AM
/* */