राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फिर आ रही है कांग्रेस की सरकार, भारी बहुमत से सत्ता में वापसी का अनुमानः ओपिनियन पोल

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों में एक बार फिर दोनों राज्य में कांग्रेस की सरकार आ रही है। आईएएनएस-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 62 सीट के साथ तो राजस्थान में 97-105 सीट के साथ कांग्रेस सत्ता बरकरार रखेगी।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फिर आ रही है कांग्रेस की सरकार
राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फिर आ रही है कांग्रेस की सरकार
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में एक बार फिर दोनों राज्य में कांग्रेस की सरकार आ रही है। आईएएनएस-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 62 सीट के साथ भूपेश बघेल की सत्ता में वापसी होने का अनुमान है। वहीं राजस्थान में अनुमान है कि कांग्रेस 97-105 सीटों के साथ अपनी सत्ता बरकरार रखेगी।

आईएएनएस-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल 2023 के अनुसार, राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 97-105 सीटों के साथ अपनी सत्ता बरकरार रखेगी। आगामी चुनाव में बीजेपी को 89-97 सीटें मिलने का अनुमान है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास फिलहाल 100 सीटें हैं। पोल के अनुसार, कांग्रेस 2 प्रतिशत के सकारात्मक वोट स्विंग का आनंद ले रही है और उसे 41 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 40 प्रतिशत वोट मिलेंगे।


ओपिनियन पोल के अनुसार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 37.9 प्रतिशत स्कोर के साथ सबसे लोकप्रिय सीएम उम्मीदवार हैं, उनके बाद बीजेपी की वसुंधरा राजे 25.5 प्रतिशत और कांग्रेस के सचिन पायलट 25.4 प्रतिशत पर हैं। सर्वे के अनुसार, 47.8 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने गहलोत के काम को अच्छा बताया। रेगिस्तानी राज्य में 34.9 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताया, इसके बाद 19.7 प्रतिशत लोगों ने बिजली, सड़क और 13.8 प्रतिशत लोगों ने किसानों के मुद्दों को महत्व दिया।

वहीं आईएएनएस-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल 2023 के अनुसार, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 62 सीटें जीतने का अनुमान है, जिसके साथ छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सत्ता में वापसी का अनुमान है। आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 27 सीटें मिलने का अनुमान है।90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 71 विधायक हैं।


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बहुत मजबूत अनुमोदन रेटिंग प्राप्त है। 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उनका सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में समर्थन किया है। बीजेपी के रमन सिंह को 34 प्रतिशत उत्तरदाताओं का समर्थन मिला है। सर्वेक्षण में 50 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने सीएम बघेल के काम को अच्छा बताया है। आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia