कर्नाटक में आ रही है कांग्रेस की सरकार, लोग BJP की '40 फीसदी कमीशन सरकार' हटाने को बेताबः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने पूरे देश में एक संदेश दिया कि ये देश सबका है, दो-तीन चुने हुए लोगों का, अडानी का नहीं है। ये देश किसानों का, मज़दूरों का, ग़रीबों का, युवाओं का देश है। हम एक साथ मोहब्बत से रहना चाहते हैं, नफ़रत नहीं चाहते हैं।

फोटोः @INCKarnataka
फोटोः @INCKarnataka
user

नवजीवन डेस्क

कांगेस सांसद राहुल गांधी ने आज बेलगावी से कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के अभियान का आगाज कर दिया। बेलगावी में सोमवार को युवा क्रांति सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने युवाओं, महिलाओं के लिए कई घोषणाएं करते हुए कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आ रही है, कर्नाटक की जनता बीजेपी की 40 प्रतिशत कमीशन वाली सरकार को हटाना चाहती है और गरीबों, कमजोरों, आम आदमी और छोटे व्यापारियों की सरकार बनाना चाहती है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में बेलगावी में विशाल जनसभा को संबोधत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कुछ महीने पहले कर्नाटक से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकली थी और कर्नाटक के सब लोगों- युवाओं ने, बुजुर्गों ने, माताओं-बहनों ने इस यात्रा का पूरा का पूरा समर्थन किया। आपने अपनी पूरी शक्ति इस यात्रा में डाली और यात्रा को आपने सफल बनाया। मैं दिल से आप सबका इसके लिए धन्यवाद करना चाहता हूं।

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा ने पूरे देश में एक मैसेज दिया कि ये देश सबका है, दो-तीन चुने हुए लोगों का नहीं है, अडानी का नहीं है। ये देश किसानों का, मज़दूरों का, ग़रीबों का, युवाओं का देश है। आपने देखा होगा कि यात्रा में कोई बड़ा सा रथ नहीं था, सब लोग एक साथ चले, नफ़रत नहीं थी, हिंसा नहीं थी, भाईचारा था, एक-दूसरे की इज्ज़त थी। इस यात्रा ने देश को भाईचारे का मैसेज दिया और हर प्रदेश में यही रिस्पॉन्स मिला कि हम ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के साथ मिलना चाहते है। हम एक साथ मोहब्बत से रहना चाहते हैं, हम नफ़रत नहीं चाहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में यात्रा के दौरान राज्य के युवाओं ने हमें दो-तीन मैसेज दिए और मैं आज इस स्टेज से वो मैसेज दोहराना चाहता हूं। सबसे पहले युवाओं ने कहा कि इस प्रदेश में युवाओं को रोज़गार नहीं मिल सकता, चाहे कोई भी डिग्री ले लें, किसी भी कॉलेज से पढ़कर निकल लें। कर्नाटक की सरकार कर्नाटक में युवाओं को रोज़गार नहीं दे पा रही है। ये पहला मैसेज था और ये सिर्फ एक युवा ने नहीं कहा, ये कर्नाटक के लाखों युवाओं ने हर रोज़ मैसेज दिया।


राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ युवाओं ने नहीं, सब लोगों ने कहा कि कर्नाटक की सरकार देश में सबसे भ्रष्ट सरकार है। इस सरकार में अगर कुछ भी करवाना हो तो 40 प्रतिशत कमीशन देना पड़ता है। कॉन्ट्रैक्टर एसोसिएशन ने और स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी कि कर्नाटक में 40 प्रतिशत कमीशन लिया जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री ने आज तक उनकी चिट्ठी का जवाब नहीं दिया है। मैसूर सैंडल सोप कॉर्पोरेशन में करप्शन होता है, एमएलए का बेटा पकड़ा जाता है, 8 करोड़ रुपए पकड़े गए, कोई कार्रवाई नहीं होती। जॉब स्कैम, पीएसआई स्कैम, 80 लाख रुपए रिश्वत, असिस्टेंट प्रोफेसर जॉब स्कैम, असिस्टेंट इंजीनियर जॉब स्कैम... लिस्ट लगी हुई है। देश में सबसे भ्रष्ट सरकार कर्नाटक की सरकार है और ये मैं नहीं कह रहा हूं, ये हजारों युवाओं ने कर्नाटक की सड़कों पर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समय मुझे बताया है।

राहुल गांधी ने कहा कि भ्रष्टाचार क्यों हो रहा है, क्योंकि पूरा का पूरा फायदा चुने हुए लोगों को, दो-तीन लोगों को होता है। दिल्ली में पार्लियामेंट हाउस में मैंने अडानी जी के बारे में भाषण दिया कि हिंदुस्तान में सारे के सारे बिज़नेस, सारी की सारी इंडस्ट्री उनके हवाले की जा रही है, उनको दी जा रही है। चाहे वो एयरपोर्ट हो, पोर्ट हो, सड़कें हों, सारी की सारी चीजें अडानी जी को दी जा रही हैं और यही यहां हो रहा है। चुने हुए लोगों को जो बीजेपी की सरकार के मित्र हैं, जिनका रिश्ता है...पूरा का पूरा फायदा उनको दिया जाता है और इसके कारण प्रदेश में ज़बरदस्त भ्रष्टाचार बढ़ रहा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य के परेशान बेरोजगार युवाओं को जवाब दे रही है। राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर हर ग्रेजुएट को दो साल के लिए हर महीने 3,000 रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह हर डिप्लोमा होल्डर को दो साल के लिए हर महीने 1,500 रुपए सरकार देगी। राहुल गांधी ने कहा कि हम यहीं नहीं रुकेंगे, कांग्रेस पार्टी की सरकार 5 साल के अंदर इस राज्य में 10 लाख युवाओं को रोज़गार देकर दिखाएगी। हम ढाई लाख जो सरकारी वेकेंसी हैं, उनको भरकर कर्नाटक के युवाओं को दिलवाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा में महिलाओं ने अपनी कठिनाइयों के बारे में बताया। हमने पहले अनाउंस किया है कि 2,2,00 रुपए हर महीने कर्नाटक की महिलाओं को हम ‘गृहलक्ष्मी’ स्कीम में दिलवाएंगे और ‘अन्न भाग्य’ स्कीम में 10 किलो चावल हर बीपीएल परिवार को कांग्रेस पार्टी दिलवाएगी और ‘गृह ज्योति’ स्कीम के तहत 200 यूनिट मुफ्त बिजली कांग्रेस पार्टी देने वाली है। उन्होंने रिजर्वेशन को लेकर कहा कि एससी रिज़र्वेशन को 15 प्रतिशत से 17 प्रतिशत, एसटी रिज़र्वेशन को 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत बढाने का जो वादा सरकार ने किया है, उसको एकदम पूरा करना चाहिए।


अंत में राहुल गांधी ने कहा कि हम एक साथ चुनाव लड़ेंगे, कांग्रेस के सब नेता एक साथ लड़ेंगे और ये जो चुनाव है इसे कांग्रेस पार्टी स्वीप करके दिखाएगी। क्योंकि बीजेपी की 40 प्रतिशत कमीशन वाली सरकार को कर्नाटक की जनता हटाना चाहती है, परे करना चाहती है और ग़रीबों की, कमजोरों की, आम आदमी, छोटे व्यापारियों की सरकार बनाना चाहती है। बीजेपी को हम मिलकर हराएंगे, भारी बहुमत से कांग्रेस पार्टी को यहां चुनाव जिताएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia