कांग्रेस और लेफ्ट साथ मिलकर लड़ेंगे बंगाल चुनाव, वाम दलों के बाद कांग्रेस हाईकमान ने भी दी हरी झंडी

कांग्रेस और वाम दल साथ मिलकर पश्चिम बंगाल का विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने ऐलान किया कि लेफ्ट के साथ चुनाव लड़ने पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने मुहर लगा दी है। वाम दलों ने पहले ही कांग्रेस के साथ लड़ने पर हरी झंडी दे दी थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और वाम दलों का गठबंधन साथ मिलकर मैदान में उतरेगा। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने आज वाम दलों के साथ गठबंधन पर अपनी सहमति दे दी। बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, "आज कांग्रेस आलाकमान ने पश्चिम बंगाल में आगामी चुनाव के लिए वाम दलों के साथ चुनावी गठबंधन को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है।"

इससे पहले वाम दल बंगाल चुनाव कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ने पर अपनी सहमति दे चुके हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस सीट समझौते में उचित हिस्सेदारी चाहती है। साल 2016 में हुए पिछले चुनाव में कांग्रेस ने वाम दलों के साथ गठबंधन किया था और 44 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। हालांकि, तब से उसके आधे विधायक तृणमूल में शामिल हो गए हैं।

बंगाल कांग्रेस प्रभारी जितिन प्रसाद ने कहा कि सीट बंटवारे पर बातचीत शुरू होगी, लेकिन पार्टी बंगाल के गौरव को बहाल करने के लिए पूरी ताकत से लड़ेगी जो बीजेपी और टीएमसी द्वारा नष्ट किया जा रहा है। इस बीच बंगाल में कांग्रेस के नेता वामपंथी दलों के साथ अनौपचारिक रूप से बातचीत कर रहे हैं और राज्य में एक साथ कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

बता दें कि अगले साल 294 सदस्यीय बंगाल विधानसभा का चुनाव है। तृणमूल कांग्रेस के पास जहां सत्ता बरकरार रखने की चुनौती है, वहीं कांग्रेस को भी राज्य में अपनी जमीन बरकरार रखनी है। इस बीच बीजेपी राज्य में तेजी से बड़ी ताकत के रूप में उभर रही है। ऐसे में बंगाल में कांग्रेस को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी से बराबर की कड़ी चुनौती मिल रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia