काशी में मोदी के रोड शो पर कांग्रेस का वार, कहा-स्वघोषित सपूत ने मां गंगा से किया विश्वासघात

कांग्रेस ने बीते पांच साल के दौरान काशी को क्योटो बनाने की वादा खिलाफी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि ‘स्वघोषितसपूत ने मां गंगा से विश्वासघात’ किया है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia

कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार अपनी उपलब्धियों के बजाए सिर्फ तमाशा करके तालियां बटोरने को ज्यादा महत्वपूर्ण समझती है। कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, “ वाराणसी में प्रधानमंत्री ने जो गाजे-बाजे के साथ रोड शो निकाला है, ताकि बनारस की सेवा के झूठे संकल्प और मां गंगा को स्वच्छ और अविरल बनाने के झूठे वादे के लिए काशी के लोगों के विरोध की आवाज़ न सुनाई दे।“

रागिनी नायक ने कटाक्ष करते हुए कहा प्रधानमंत्री के उस जुमले पर तुकबंदी भी की जिसमें उन्होंने स्वंय को मां गंगा का पुत्र बताया था। रागिनी नायक ने कहा कि,

‘माँ गंगा ने बुलाया था’, थी सिर्फ़ जुमलों की बात,
‘स्वघोषित सपूत’ ने किया माँ गंगा से विश्वासघात,

ना साफ हुई गंगा जी, न हुआ काशी का क्योटो के रुप में उद्धार,
इस चुनाव में काशी की जनता लेगी लोकतांत्रिक प्रतिकार !

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि, “मोदी जी कल फिर अपना परचा दाखिल करने जा रहें हैं। पर माँ गँगा से उन्होंने जो घोर विश्वासघात किया है, उसे देश और काशी की जनता कभी नहीं भूलेगी।“ उन्होंने सिलसिलेवार काशी के लिए बीजेपी के संकल्प पत्र में घोषित वादों की हकीकत सामने रखी।

गंगा का पूर्ण शुद्धिकरण - “माँ गंगा ने बुलाया है” का वादा भी महा-जुमला साबित हुआ !

कांग्रेस ने कहा कि जीवनदायिनी माँ गंगा को बचाने के लिये 114 दिन तक उपवास रखने वाले गांधीवादी, जी डी अग्रवाल जी ( स्वामी ज्ञान स्वरुप सानंद जी ) का उपवास के दौरान ही 11 अक्टूबर 2018 को देहावसान हो गया। पर मोदी जी ने उनकी सुध भी नहीं ली। पांच सालों में गँगा सफाई पर प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बनी टास्क फोर्स की एक भी बैठक नहीं हुई।

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के 70% से अधिक कार्य शुरू ही नहीं हुए

कांग्रेस ने बताया कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट में प्रस्तावित 80 फीसदी धनराशि का इस्तेमाल अभी तक नहीं हुआ है। सीएजी रिपोर्ट बताती है कि 24,672 करोड़ रुपये जो मोदी सरकार ने प्रस्तावित किये, उसमें से सिर्फ 4,994 करोड़ रुपये ही अब तक खर्च हुए है।

बीजेपी ने काशी की सांस्कृतिक व धार्मिक धरोहर पर किया कड़ा हमला !

रागिनी नायक ने कहा कि काशी के कण-कण में शिव का वास है और हर गली मोहल्ले में शिवलिंग देखने को मिल जाते है। मोदीजी की हठधर्मी सपने को पूरा करने के लिए बीजेपी ने काशी में भगवान् शिव और लाखों देवी-देवताओं के मंदिरों को तोड़ने का पाप किया है। विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के नाम पर बीजेपी सरकार के द्वारा वाराणसी की सांस्कृतिक धरोहरों की इस कॉरिडोर के लिए बलि ले ली गयी।

काशी क्योटो तो नहीं बन पाया - पर मोदी जी ने अपने पूंजीपति मित्रों के लिए व्यापार ज़रूर ढूंढ़ लिया !

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए ‘काशी को क्योटो’ व स्मार्ट सिटी बनाने का वादा किया गया था। काशी को क्योटो बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने जापान की यात्रा की और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को वाराणसी आमंत्रित किया। शिंजो आबे भी वाराणसी आए। पर काशी को क्योटो बनाने की बात जापान के प्रधानमंत्री के सम्मान में वाराणसी के राजेंद्र घाट पर आयोजित पं. छन्नूलाल जी के गायन तक ही सीमित रह गई।

बनारस के हथकरघा उद्योग की उपेक्षा

कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी ने वाराणसी के लोगों से वादा किया था कि वो वाराणसी की बुनकरी और हस्तशिल्प से जुड़े उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलवायेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि नोटबंदी ने बुनकरों और हथकरघा उद्योग की कमर तोड़ कर रख दी। आज बुनकर और हथकरघा उद्योग, मरीज़ होकर आईसीयू में पहुंच गया है और अंतिम सांस ले रहा है।

मोदी जी के गोद लिये ‘आदर्श गाँवों’ में नहीं खर्च हुआ कोई पैसा

कांग्रेस ने बताया कि पीएम मोदी ने वाराणसी के चार गांव गोद लिए थे। जून, 2018 में आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार ये बात सामने आई थी कि प्रधानमंत्री जी के संसदीय निधि से उनके द्वारा गोद लिए गांव क्रमशः जयापुर, नागपुर, ककरहिया और डोमरी में विकास के कोई भी काम नहीं करवाए गए हैं।

रागिनी नायक ने कहा कि, “एक बहुत बड़ा नारा मोदी जी का, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बहुत हुआ नारी पर वार और बनारस में क्या हुआ था। बीएचयू के हॉस्टल में रहने वाली लड़कियों से कुछ मनचले आशिक छेड़खानी करते हैं, अभद्र टिप्पणियां करते हैं, उनके लिए हॉस्टल से निकलना मुश्किल हो जाता है।“

लोकप्रिय