कांग्रेस ने केंद्र के खिलाफ छेड़ा आंदोलन, ब्लॉक से राष्ट्रीय स्तर तक 'जय भारत सत्याग्रह' करने का ऐलान

सत्याग्रह में हिस्सा लेने के लिए सभी विपक्षी दलों और नागरिक समाज समूहों को आमंत्रित किया जाएगा। सत्याग्रह पर नजर बनाए रखने के लिए कांग्रेस एक वार रूम बनाएगी। वहीं सत्याग्रह में साथ देने के लिए राहुल गांधी सोशल मीडिया पर देश की जनता से अपील भी कर सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने और अडानी पर चुप्पी के खिलाफ कांग्रेस अब आर-पार की लड़ाई के मूड में है। इसी के तहत पार्टी ने देशव्यापी आंदोलन छेड़ने का ऐलान कर दिया है, जिसमें कांग्रेस ने कल से अगले एक महीने तक केंद्र के खिलाफ ब्लॉक से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक ‘जय भारत सत्याग्रह’ करने का फैसला किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम नरेश ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस पूरे देश में 'जय भारत सत्याग्रह' का आयोजन करेगी। उन्होंने कहा कि अगले 30 दिन ब्लॉक स्तर पर, जिला स्तर पर, फिर राज्य के स्तर पर और फिर राष्ट्रीय स्तर पर 'जय भारत सत्याग्रह' का आयोजन होगा। इस दौरान अजय माकन ने कहा कि राहुल गांधी तो बहाना हैं, असल में 'मोदानी' को बचाना है। लोकतंत्र की गरिमा को तार-तार करते हुए राहुल गांधी को संसद से साजिशन निष्कासित किया गया है।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि ‘जय भारत सत्याग्रह’ राहुल गांधी को गलत सजा मिलने और संसद से अयोग्य ठहराने के खिलाफ और लोगों के पैसे और देश के धन की लूट के खिलाफ आवाज उठाने के लिए है। उन्होंने कहा कि विरोध कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, कांग्रेस के सभी ब्लॉक और मंडल यूनिट ‘नुक्कड़ सभा’ आयोजित करेंगी। जिसमें प्रासंगिक मुद्दों पर जनता को संबोधित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत बुधवार को होगी। इसमें 31 मार्च को सभी जिला मुख्यालयों पर राज्य स्तरीय नेता प्रेस वार्ता करेंगे। इसके बाद 1 अप्रैल को सभी प्रखंडों में जिला स्तरीय नेता मीडिया को संबोधित करेंगे। एक अप्रैल को ही पार्टी के एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक मोर्चाओं के द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान युवा कांग्रेस और एनएसयूआई की ओर से 3 अप्रैल से इन मुद्दों पर पीएम को पोस्टकार्ड भेजने का अभियान शुरू किया जाएगा।


कांग्रेस नेता ने आगे बताया कि महिला कांग्रेस भी 3 अप्रैल से पोस्ट कार्ड अभियान के साथ-साथ व्यापक विरोध प्रदर्शन करेगी। फिर 15 अप्रैल से जिला मुख्यालयों पर एक साथ ‘जय भारत सत्याग्रह’ के तहत सभाएं की जाएंगी। 20 अप्रैल से, राज्य कांग्रेस इकाई राज्य स्तर पर ‘सत्याग्रह’ कार्यक्रम आयोजित करेंगी। इसमें वरिष्ठ नेता एक दिन का उपवास रखेंगे। इस आंदोलन का समापन राजधानी दिल्ली में एक बड़ी रैली के साथ होगा।

जानकारी के अनुसार, सत्याग्रह के लिए देश की जनता से साथ देने की अपील करने के लिए राहुल गांधी के संदेश सोशल मीडिया के जरिए भेजे जाएंगे। वहीं पार्टी ‘सत्याग्रह’ पर नजर बनाए रखने के लिए, एक वार रूम बनाएगी। इसके अलावा इन आयोजनों में हिस्सा लेने के लिए सभी समान विचारधारा वाले दलों और नागरिक समाज समूहों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इस बीच आज दिन में संसद के बाद शाम में भी राजधानी दिल्ली में मोदी सरकार और बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस का विरोध जारी है। कांग्रेस के सभी सांसद और वरिष्ठ नेताओं ने आज 7 बजे लाल किला से टाउन हॉल तक 'लोकतंत्र बचाओ मशाल शांति मार्च' निकाला। लेकिन दिल्ली पुलिस ने मशाल मार्च निकाल रहे कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने इस पर कहा कि ये लोकतंत्र की हत्या है। हमने मशालें जलाई जिन्हें पुलिस ने बुझाने का काम किया। लेकिन हम दिल की मशाल जलाएंगे, हर जुल्म से लड़ेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia